आज ऐसे करें शिवजी को प्रसन्‍न, पूरन होंगे सब काज

कोलकाताः सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। कहते हैं कि इस दिन सच्चे दिल से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से भक्तों के कष्ट दूर होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। शिव भक्त भगवान को प्रसन्न करने के लिए हर बात शास्त्रों में बताई गई है। इन सबके अलावा शिवलिंग पर इनमें से कोई एक चीज अर्पित करने से भी मनोरथ पूरी होती है७ संकटों का नाश होता है। आइए जानते हैं इन्हीं चीजों के बारे में…

जल

कहते हैं शिव जी को प्रसन्न करने का सबसे सरल उपाय शिवलिंग पर जल चढ़ाना है। मान्यता है कि शिवलिंग पर जल अर्पित करते समय ऊॅं नमः शिवाय का जाप करना चाहिए। धार्मिक मान्यता है कि शिवलिंग पर जल अर्पित करने से चित शांत होता है।

दूध

शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से व्यक्ति हमेशा स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है। धार्मिक मान्यता है कि शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से भी शिवजी जल्दी प्रसन्न होते हैं।

चीनी

शिवलिंग पर चीनी चढ़ाना भी शुभ माना गया है। कहते हैं कि शिवलिंग पर चीनी अर्पित करने से घर में कभी यश, वैभव और कीर्ति की कमी नहीं होती।

केसर

केसर से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। शास्त्रों के अनुसार लाल केसर से शिवजी को तिलक करने से जीवन में सौम्यता आती है। इतना ही नहीं इससे मांगलिक दोष समाप्त होता है।

इत्र

कहते हैं कि शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। इससे मन की शुद्धि होती है और तामसी प्रवतियों से भी मुक्ति मिलती है।

दही

शिवलिंग पर दही भी चढ़ाया जा सकता है। कहते हैं कि शिवलिंग पर दही अर्पित करने से व्यक्ति परिपक्व बनता है और जीवन में स्थिरता आती है।

देसी घी

शिव जी को प्रसन्न करने के लिए और उनकी विशेष कृपा के लिए शिवलिंग पर देसी घी भी अर्पित किया जा सकता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर देसी घी से अभिषेक करने पर व्यक्ति बलवान होता है।

चंदन

शिवलिंग पर चंदन अवश्य लगाएं। कहते हैं कि चंदन लगाने से व्यक्ति को आकर्षक रूप प्रदान होता है और जीवन में मान, सम्मान और ख्याति की कभी कमी नहीं आती।

शहद

शिवलिंग पर शहद भी अर्पित किया जाता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार शहद अर्पित करने से वाणि में मधुरता आती है और दिल में परोपकार की भावना जागती है।

भांग

शिवलिंग पर भांग अर्पित करना भी शुभ माना जाता है। भांग शिवजी को बेहद प्रिय है। इसलिए इसे चढ़ाने से भी भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

सोमवार के दिन या फिर नियमित रूप से इन 10 चीजों में से कोई एक चीज को नियमित अर्पित करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और आशीर्वाद मिलता है। कहते हैं इससे भगवान प्रसन्न होकर भक्त की सारी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोलकाता से न्यूरोलॉजिस्ट डॉ पद्मा पहुंचीं राजू श्रीवास्तव का इलाज करने

कोलकाताः कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव को लेकर खबरें आ रही हैं कि उनकी हालत और बिगड़ गई है। कॉमेडियन को जिम में वर्कआउट के दौरान आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः शुभेंदु, दिलीप समेत 17 नेताओं पर जनहित का मुकदमा दर्ज, जानें मामला

ब्रेकिंग : वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नंदिनी चक्रवर्ती को राज्यपाल क़ा प्रिंसिपल सेक्रेटरी बनाया गया

ब्रेकिंग : किसी भी फाइल पर हस्ताक्षर करने से पहले ध्यान से पढ़ें: मुख्यमंत्री

बेटी के पहले जन्मदिन पर पानी पूरी विक्रेता ने एक लाख एक हजार पानी पूरी मुफ्त खिलाईं

ब्रेकिंग: राज्य में लगेंगे पांच इंडस्ट्रियल पार्क

ब्रेकिंग : हाईकोर्ट ने सुकन्या सहित छह लोगों को तलब किए जाने के आदेश को लिया वापस

ब्रेकिंग : 21 अगस्त तक जेल हिरासत में पार्थ और अर्पिता

रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हड़कंप

कपिल शर्मा की नई फिल्म का क्लिप आया सामने, देखकर पहचान नहीं पाएंगे

ऊपर