गुरुवार को करें ये उपाय, बढ़ जाती है अपार धन मिलने की संभावना

कोलकाता : गुरु ग्रह से जुड़ाव के कारण गुरुवार को बेहद खास माना जाता है। हिंदू धर्म के लोग इस दिन व्रत रखते हैं और भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करते हैं। मान्यता है कि बृहस्पतिदेव बुद्धि दाता हैं। ज्योतिष अनुसार इस दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन में आ रही परेशानियां दूर हो जाती हैं। गुरु दोष से मुक्ति पाने के लिए भी ये दिन महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि गुरु ग्रह के योग से ही मनुष्य को धन की प्राप्ति होती है। ऐसे में जो लोग आर्थिक संकटों से जूझ रहे हैं, उन्हें गुरुवार के दिन खास उपाय करना चाहिए –
गुरुवार को केसर का इस्तेमाल
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक जो लोग धन की समस्या से पीड़ित हैं या फिर जिनकी कुंडली में गुरु दोष लगा हुआ है, उन्हें हर गुरुवार को मंदिर में केसर और चने की दाल को भगवान विष्णु को अर्पण करना चाहिए। साथ ही, इस दिन संभव हो तो माथे पर केसर का तिलक लगाना चाहिए।
दूर होंगी धन संबंधी परेशानियां
मान्यता है कि इस दिन रास्ते में मिलने वाले किन्नर को कुछ दान या भेंट जरूर करना चाहिए। इससे धन में कमी नहीं बल्कि वृद्धि होती है। इसके अलावा, कहा जाता है कि बृहस्पतिवार को लोगों को किसी से भी पैसों के लेन-देन से बचना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा नहीं करने से बृहस्पतिदेव कुपित हो जाते हैं और लोगों की धन संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं।

नहाने के पानी में डालेंं हल्दी
जिस व्यक्ति की कुंडली में गुरु दोष लगा हो उन्हें ज्योतिषाचार्य गुरुवार के दिन नहाते समय पानी में थोड़ी मात्रा में हल्दी डालने की सलाह देते हैं। उनका मानना है कि नियम से हर गुरुवार को ऐसा करने से गुरु दोष का प्रभाव कम होता है जिससे आर्थिक संकट का खतरा भी कम होता है। साथ ही, कोशिश करें कि नहाने के दौरान ‘ऊं नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जाप अवश्य करें।

करें ये जरूरी कार्य
मान्यता है कि आर्थिक परेशानी से बचने के लिए गुरुवार के दिन सुबह उठकर स्नानादि करने के बाद गाय के कच्चे दूध को तुलसी की जड़ में चढ़ाना फायदेमंद साबित होगा। इससे घर की आर्थिक परेशानियां तो दूर होती ही हैं, साथ ही घर का माहौल भी खुशनुमा बना रहता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

..धन लाभ से लेकर करियर में सफलता के लिये करे ये 5 उपाय

कोलकाता : हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी भगवान को समर्पित हैं। मंगलवार के दिन संकटमोचन भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती आगे पढ़ें »

सुबह उठते ही करें यह काम, सौभाग्य में बदल जाएगा दुर्भाग्य

कोलकाताः कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी सफलता नहीं मिल पाता है। साथ ही बनते-बनते काम बिगड़ने से नौकरी व कारोबार हर ओर आगे पढ़ें »

ऊपर