गुरुवार के दिन करें ये उपाय, शीघ्र विवाह का बनेगा योग

कोलकाता : अगर कई कोशिशों के बाद भी आपका विवाह नहीं हो पा रहा है। कहीं बात नहीं बन रही तो कहीं बनती बनती बात बिगड़ जाती है और विवाह में कई तरह की रुकावटों से आप परेशान हैं तो गुरुवार के दिन कुछ खास उपाय आपके शीघ्र विवाह का योग बना सकते हैं। गुरुवार का दिन विशेष तौर से भगवान विष्णु की पूजा का दिन होता है। वहीं माना जाता है कि इस दिन कुछ उपायों से भगवान को प्रसन्न कर लिया जाए तो शादी-ब्याह में आ रही तमाम रुकावटें दूर हो जाती हैं। आज हम आपको उन्हीं कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं।
* गुरुवार के दिन विवाह के उपाय
1. केले के पेड़ की पूजा : कहते हैं केले के पेड़ में बृहस्पति देव विराजमान होते हैं और अगर हर गुरुवार केले के वृक्ष की पूजा की जाए तो भगनान प्रसन्न होते हैं और जीवनसाथी की तलाश खत्म हो जाती हैं। इसके लिए हर बृहस्पतिवार पेड़ की जड़ में जल अर्पित करना चाहिए।
2. पीले वस्त्र करें धारण : एक अचूक उपाय ये भी है कि हर गुरुवार को पीले रंग के वस्त्र पहनें जाएं…पीला रंग विष्णु भगवान को सबसे ज्यादा प्रिय होता है। इसीलिए इस रंग को धारण करने से उनकी विशेष कृपा हासिल की जा सकती है। वहीं अगर किसी गुरुवार ये संभव ना हो तो जेब में पीला रुमाल रखना चाहिए।
3. गाय को खिलाए गुड़-चने की दाल : इस दिन गाय को थोड़ा सा गुड़ व चने की भीगी हुई दाल खिलाई जाए तो इससे भी विष्णु भगवान प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा आटे के पेड़े पर थोड़ी सी हल्दी लगाकर भी गाय को खिलाने से नारायण की कृपा प्राप्त की जा सकती है।
4. गुरुवार के दिन की विशेष पूजा : हफ्ते के इस दिन एक खास तरह की विशेष पूजा की जा सकती है जिससे विवाह में आने वाली तमाम परेशानियां दूर की जा सकती है। लेकिन ये उपाय आपको शुक्ल पक्ष के गुरुवार से ही शुरु करनी चाहिए। इसमें आपको पांच तरह की मिठाईयां, हरी इलायची का जोड़ा लेना है। सबसे पहले घी का एक दीपक पेड़ की जड़ के नीचे जलाएं और फिर मिठाई और इलायची अर्पित करें। ये उपाय तीन गुरुवार तक करना होगा।
5. बुजुर्गों को भेंट : गुरुवार के दिन बुजुर्गों को कुछ उपहार देने से भी गुरु ग्रह को मजबूती मिलती है। यूं तो बड़ों का हमेशा ही सम्मान करना चाहिए। लेकिन गुरुवार के दिन भूलकर भी उन्हें अपमानित न करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

जब बाहर का मौसम बहुत गर्म हो तो किस पोजीशन में करें सेक्स

कोलकाता : गर्मियों के मौसम में सेक्स करना बहुत से लोगों के लिए परेशानी बन जाता है। गर्माहट का मौसम आते ही लोग सेक्स करना आगे पढ़ें »

ऊपर