शनिवार को करें हनुमान जी के ये आसान उपाय, शनि दोषों से मिलेगी मुक्ति

कोलकाताः धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव का होता है। इस दिन शनि देव की पूजा का विधान है। शनिवार के दिन भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा करने से भी विशेष फल की प्राप्ति होती है। हनुमान जी के आशिर्वाद से शनि दोषों से मुक्ति मिलती है और शनि के अशुभ प्रभाव जीवन में नहीं पड़ते हैं। आइए, आज जानते हैं वो आसान उपाय, जिसको करने से शनि दोषों से मुक्ति मिल जाएगी।
– हनुमान जी की पूजा
शनिवार के दिन प्रात: उठ कर स्नान करने के बाद हनुमान जी की पूजा करें। पूजा में हनुमान जी को किसी मिठी चीज का भोग लगाएं। नित्य हनुमान जी की पूजा करने से शनि का अशुभ प्रभाव समाप्त हो जाता है।
– शनिवार के दिन पूजा करते समय हनुमान जी के समक्ष घी का दीपक जलाएं।

– शनिवार के दिन हनुमान जी के समक्ष दीपक प्रज्वलित करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस दिन अगर संभव हो तो हनुमान चालीसा का एक से अधिक पाठ करें। अगर आप नित्य हनुमान चालीसा का पाठ नहीं करते हैं तो आज से ही नित्य हनुमान चालीसा के पाठ का नियम बना लें।
– शनिवार के दिन सुंदरकांड के पाठ का बहुत अधिक महत्व होता है। शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से शनि की बुरी से बुरी दशा भी टल जाती है। सुंदरकांड के पाठ से जीवन में नई ऊर्जा का संचार होता है और आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है।
– शनिवार के दिन मंत्र जाप करने से भी शुभ फल की प्राप्ति होती है और शनि दशा से मुक्ति मिलती है।
ऊॅं राम रामदूताय नम: इस मंत्र के जाप से सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं। संभव हो तो नित्य इस मंत्र का जाप करना चाहिए।
ऊॅं हं हनुमंते नम: हनुमान जी का यह मंत्र बहुत ही प्रभावशाली है। इस मंत्र के जाप से हनुमान जी की विशेष कृपा रहती है। इस मंत्र का नियमित जाप करना चाहिए।
– राम नाम के संकीर्तन से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। भगवान राम के नाम का संकीर्तन करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।
Visited 259 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गाजा में इजराइल ने किया एयर स्ट्राइक, हमास के 40 ठिकाने ध्वस्त

नई दिल्ली: इजराइल ने एकबार फिर गाजा में एयरस्ट्राइक किया है। बुधवार(17 अप्रैल) सुबह दावा किया कि मध्य गाजा में इजराइली सेना ने हमास के आगे पढ़ें »

IPL के बीच में बेटे को याद कर भावुक हुए शिखर धवन, फोटो शेयर कर लिखी ये बात

नई दिल्ली: IPL 2024 में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन पंजाब किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं। उनकी टीम का प्रदर्शन अब तक आगे पढ़ें »

ऊपर