गुडलक चाहिए तो इनमें से कोई 1 भी चीज घर में रखना होगा फायदेमंद

लखनऊः वास्‍तु शास्‍त्र का महत्‍व जिस प्रकार से हमारे देश में बहुत ज्‍यादा माना जाता है। उसी प्रकार से चीन में फेंग शुई को शुभता से जोड़कर देखा जाता है। फेंग का अर्थ होता है वायु और शुई का अर्थ होता है जल। जल और वायु यानी कि जीवन का मुख्‍य आधार। फेंगशुई चाइनीज वास्‍तु के रूप में सारी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है और लोग इसे पॉजिटिव एनर्जी घर लाने और सुख समृद्धि प्राप्‍त करने के प्रमुख जरिए के तौर पर देखते हैं। आज सन्मार्ग आपको बताने जा रहे हैं फेंग शुई से संबंधित कुछ प्रमुख वस्‍तुएं, जिनके उपयोग से आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है और सुख में वृद्धि होती है।

लाफिंग बुद्धा

लाफिंग बुद्धा को घर लाने का अर्थ होता है अपने घर में प्‍यार और सद्भावना लाना। जिस घर में मुख्‍य द्वार की तरफ मुख करके लाफिंग बुद्धा लगाए जाते हैं, उस घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है और परिवार के सदस्‍यों में एक-दूसरे के प्रति प्‍यार और सम्‍मान बना रहता है। ऐसे घर के प्रति मां लक्ष्‍मी भी आकर्षित होती हैं।

घोड़े का चित्र

घोड़े को व्‍यक्ति की तरक्‍की से जोड़कर देखा जाता है। अगर आपके नौकरी या फिर व्‍यापार में उलझन का दौर चल रहा है तो आपको घोड़े की तस्‍वीर या फिर स्‍टैच्‍यू लगानी चाहिए। घोड़े की मूर्ति या फिर सात घोड़े वाली फोटो घर में लगाएं तो आपके तरक्‍की के रास्‍ते खुल जाते हैं। सात घोड़े वाले चित्र में इस बात का ध्‍यान रखें कि घोड़े के भागने की दिशा अंदर की तरफ होनी चाहिए।

चाइनीज ड्रैगन

चाइनीज वास्‍तु में ड्रैगन को बेहद खास माना जाता है। फेंग शुई में ड्रैगन को रखने की दिशा पूर्व मानी जाती है और इसे घर के बाएं हिस्‍से में रखा जाना चाहिए। आप चाहें तो पूर्व दिशा में लकड़ी का बना ड्रैगन लगा सकते हैं। इसको पूर्व दिशा में रखने से पूर्व दिशा के सभी दोष दूर हो जाते हैं। वहीं अगर आपके घर का दांया हिस्‍सा बाएं से नीचा हो तो बाएं भाग में एक ड्रैगन रखने से संतुलन बना रहता है।

कछुआ

चाइनीज वास्‍तु के अनुसार घर में कछुए को रखने की सही दिशा उत्‍तर मानी जाती है। इसे घर के पीछे के हिस्‍से में रखा जाना चाहिए। आपके घर में कछुआ सहयोग, सुरक्षा और स्‍थायित्‍व का प्रति‍निधित्‍व करता है। कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि घर में पत्‍थर का कछुआ रखने से वह बाहर से आने वाली नेगेटिव एनर्जी को रोकता है। इसे आप घर की बालकनी और मुख्‍य द्वार के पास भी रख सकते हैं। ध्‍यान रखें कि इसके शैल की दिशा अंदर की तरफ होनी चाहिए।

पैरों वाला मेंढक

फेंग शुई में तीन पैरों वाले मेंढक को सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। मान्‍यता है कि इसको घर में लाने से आपके घर में धन की बारिश होने लगती है। इसे मनी फ्रॉग भी कहा जाता है। आजकल देखने में आता है कि लोग इसे अपने धन के स्‍थान पर भी रखना पसंद करते हैं या फिर घर के किसी उत्‍तरी कोने में इसे रखा जा सकता है। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें क‍ि इसे सीधे जमीन पर भूलकर भी न रखें। आप चाहें तो इसे मुख्‍य द्वार के पास भी रख सकते हैं। इसका मुख मुख्‍य द्वार की तरफ ही होना चाहिए।

हंसों का जोड़ा

चाइनीज वास्‍तु में हंसों का जोड़ा भी बेहद शुभ माना जाता है। इसे मैंडेरियन डक पेयर भी कहते हैं। हंसों का यह जोड़ा प्‍यार का प्रतीक माना जाता है। इसे नवविवाहित जोड़े को अपने घर में जरूर लगाना चाहिए। इन्‍हें मूर्ति के रूप में, पेंटिंग या फिर अन्‍य चित्रों के रूप में आप अपने घर में लगा सकते हैं। माना जाता है कि इससे पति और पत्‍नी के बीच में प्‍यार की मिठास बनी रहती है और उनका प्‍यार हमेशा जवां रहता है।

तांबे की घंटियां

चाइनीज वास्‍तु में तांबे की घंटियों को भी बेहद खास माना जाता है। विंड चाइम्‍ब की तरह तांबे की घंटियों से भी मधुर ध्‍वनि आती है तो पूरे वातावरण को पॉजिटिव एनर्जी से भर देती है। इन घंटियों को मुख्‍य द्वार पर उस स्‍थान पर लगाना चाहिए जहां से यह हवा से टकराकर ध्‍वनि उत्‍पन्‍न कर सकें। पॉजिटिव एनर्जी के साथ ही ये धन, वैभव और ऐश्‍वर्य को आकर्षित करने का काम करती हैं।

 

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

कांचरापाड़ा में रोकी गयी भाजपा की परिवर्तन यात्रा

पुलिस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच धक्का-मुक्की कोलकाता : भाजपा की परिवर्तन यात्रा रोके जाने को लेकर बुधवार को कांचरापाड़ा का कापा मोड़ इलाका रणक्षेत्र में आगे पढ़ें »

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर पैर नहीं जमा पाए अंग्रेज

अश्विन और पटेल ने इंग्लैंड को 112 रन पर ढेर किया, भारत के 3 विकेट गिरे अहमदाबाद : अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की बलखाती गेंदों आगे पढ़ें »

ऊपर