महा अष्टमी के दिन जरूर करें ये विशेष उपाय, हर मनोकामना होगी पूरी

कोलकाता :  इस समय मां आदिशक्ति की उपासना का पावन पर्व चल रहा है। नवरात्रि का हर दिन मां दुर्गा को समर्पित है। नवरात्रि के नौ दिनों तक दुर्गा मां के अलग-अलग नौ रूपों की पूजा की जाती है। वहीं नवरात्रि की अष्टमी तिथि को मां दुर्गा के महागौरी रूप की पूजा की जाती है। मां महागौरी को माता पार्वती का ही एक रूप माना जाता है। इस बार अष्टमी तिथि 09 अप्रैल को पड़ रही है। इस दिन का विशेष महत्व है। मान्यता है कि ये तिथि शुभ फलों की प्राप्ति हेतु काफी ज्यादा लाभ दायक है। अष्टमी तिथि मां महागौरी की विधि-विधान से पूजा करने वाले भक्तों के सारे बिगड़े काम बन जाते हैं। साथ ही मां महागौरी की चालीसा पढ़ने या सुनने से रिश्ते में खुशहाली पनपने लगती है। इसके अलावा जीवन में तरक्की के लिए इस दिन कुछ विशेष भी करने करने चाहिए। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में…
महा अष्टमी के उपाय

मां को अर्पित करें ये समान
कहा जाता है कि अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा को लाल रंग की चुनरी में सिक्के और बताशे रख कर चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से मां आपकी सभी मुरादें पूरी करती हैं।
कन्याओं को दें ये चीजें
साथ ही इस दिन कन्या पूजन के दौरान 9 कन्याओं को उनके पसंद का भोज कराने के बाद, उनकी जरूरत का कुछ भी लाल रंग का सामान जरूर भेंट करें। ऐसा करने से माता रानी की कृपा बनी रहती है।
सुहागिन को दें श्रृंगार का सामान
कहा जाता है कि अष्टमी के दिन किसी सुहागिन स्त्री को लाल रंग की साड़ी और श्रृगांर का समान भेंट करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर परिवार में सुख- समृद्धि आएगी और साल भर घर में धन की आवक बनी रहती है। साथ ही मां दुर्गा भी प्रसन्न होती हैं।
तुलसी के पास जलाएं नौ दीपक
शास्त्रों के अनुसार, अष्टमी के दिन तुलसी के पौधे के पास नौ दिये जलाना चाहिए। साथ ही उनकी परिक्रमा भी करनी चाहिए। इससे घर से सभी रोग-दोष का नाश होता है।
इस उपाय से बरसेगी मां की कृपा
साथ ही महा अष्टमी के दिन मां दुर्गा को लौंग की माला अर्पित करें। इसके बाद लाल गुलाब के फूल से पूजा करें। मान्यता है कि ऐसा करने से देवी दुर्गा आपके सभी कष्टों को दूर करेंगी।
हवन के बिना अधूरी होती है पूजा
मान्यता है कि अष्टमी तिथि के दिन हवन के बिना पूजा का फल नहीं मिलता है। इसलिए इस दिन हवन जरूर करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आहुति की सामग्री हवन कुंड से बाहर इधर-उधर नहीं गिरनी चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सरकारी सुविधाएं लेते समय किया था मुफ्त इलाज का वादा

निजी अस्पतालों व नर्सिंग होमों के खिलाफ पीआईएल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सरकारी सुविधा लेते समय निजी अस्पतालों और नर्सिंग होमों ने एक निर्धारित संख्या में आम आगे पढ़ें »

सॉल्टलेक में मॉर्निंग वॉक कर रही वृद्धा से छिनताई, दो गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : चतुर्थी के दिन सॉल्टलेक के एफसी ब्लॉक में 70 वर्षीया वृद्धा से छिनताई करने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को आगे पढ़ें »

ऊपर