आज सोमवार के दिन करें ये उपाय, बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

कोलकाता : हिंदू धर्म में सोमवार व्रत का खास महत्व है। यह दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। सोमवार के दिन फलाहारी/निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस दौरान भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय भी किये जाते हैं। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन इन उपायों को करने से घर में सुख-शांति के साथ समृद्धि भी आती है। यह भी कहा जाता है कि भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा करने से माता लक्ष्मी की भी कृपा बरसती है। आइये जानें सोमवार को किये जाने वाले इन उपायों के बारे में :-
1. धार्मिक मान्यता है कि शिव भक्तों को सोमवार के दिन दही, सफेद कपड़ा, चीनी और दूध आदि का दान करना चाहिए। ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।
2. सोमवार के दिन शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से धन संबंधी परेशानियों के साथ-साथ गरीबी भी दूर होती है।
3.सोमवार की शाम भगवान शिव का ध्यान करते हुए कच्चे चावल में काला तिल मिलाकर जरूरत मंद को दान करने से आर्थिक समस्या समाप्त होती है। घर में धन-धान्य का भंडार भर जाता है। इसके साथ ही पितृ दोष का प्रभाव भी कम होता है।
4. जिस व्यक्ति की कुंडली में चंद्रदोष हो तो उसे सोमवार के दिन चंदन का टीका और सफेद कपड़ा धारण करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से चंद्रदोष का प्रभाव कम हो जाता है।
5.भगवान शिव को खुश करने के लिए सोमवार के दिन चंदन, अक्षत, दूध, धतूरा, गंगाजल, बेलपत्र या आंकड़े के फूल चढ़ाना चाहिए।
6.सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ को घी, शक्कर और गेंहू के आटे का बना भोग लगाएं उसके बाद उनकी आरती करें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है।
7.सोमवार के दिन प्रदोष काल में भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने से भक्त पर उनकी कृपा होती है। ऐसा करने से मनोकामना पूरी होने की मान्यता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष बनाया जा सकता है शुभेंदु को

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : प्रदेश भाजपा में नये और पुराने के बीच की गुटबाजी कोई नयी बात नहीं रह गयी है। गत वर्ष विधानसभा चुनाव में आगे पढ़ें »

ऊपर