सावन माह में करें ये 5 काम, प्रसन्न होंगे भोलेनाथ, मिलेगा आशीर्वाद

कोलकाता : सावन का महीना 14 जुलाई 2022 से आरंभ होकर सावन पूर्णिमा यानी 12 अगस्त 2022 तर रहेगा। सावन का महीना भगवान शिवजी का प्रिय माह होता है। यही कारण है कि इस माह शिवभक्त भी अपनी श्रद्धा और भक्ति से भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ और व्रत करते हैं। भगवान शिव का आशीर्वाद मिलने से व्यक्ति का जीवन सुख-समृद्धि से भर जाता है और सभी तरह के कष्टों से मुक्ति मिलती है। सावन के महीने में पूजा-पाठ और व्रत के साथ ही शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए शिवभक्तों को ये 5 काम ज़रूर करने चाहिए। जानते हैं, कौन से हैं वे 5 काम, जिससे प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ।
सावन में शिवभक्त ज़रूर करें ये 5 काम
सावन में करें रुद्राभिषेक या जलाभिषेक
शिवलिंग में जलाभिषेक या रुद्राभिषेक करने का महत्व होता है, लेकिन सावन माह में इसका महत्व काफी बढ़ जाता है। सावन माह में शिवजी को प्रसन्न करने के लिए आप प्रतिदिन रुद्राभिषेक करें।
शिव चालीसा का पाठ
सावन के दिनों में पूजा में शिव चालीसा का पाठ ज़रूर पढ़ें। सावन में शिव चालीसा का पाठ करने से सिद्धि-बुद्धि, धन-बल, ज्ञान व विवेक की प्राप्ति होती है।
पूजा में चढ़ाएं ये चीजे
सावन माह भगवान शिव का प्रिय माह होता है, इसलिए इस माह पूजा में शिवजी को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करनी चाहिए। पूजा सामग्री में आप दूध, बेलपत्र, भांग और धतूरा को ज़रूर शामिल करें। इन प्रिय चीजों को अर्पित करने से भी महादेव अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं।
गाय को खिलाएं चारा
सावन माह के नियमित रूप से गाय को चारा खिलाएं और गाय की सेवा करें। सावन माह में गाय की सेवा करने और चारा खिलाने से शिवजी प्रसन्न होते हैं। गाय के दूध से शिवलिंग पर अभिषेक करने से भगवान की कृपा प्राप्त होती है। आप सावन माह में गाय के दूध से बनी खीर का भोग भी शिवजी को अर्पित करें।
सावन सोमवार का व्रत
सावन महीने में पड़ने वाले प्रत्येक सोमवार के दिन सावन सोमवारी का व्रत ज़रूर रखें, क्योंकि सावन में पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्व होता है और इस दिन किए गए पूजा-व्रत से भगवान शिवजी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अगर घर में हो रही है पैसो की कमी तो 5 रुपए के …

कोलकाताः आजकल हर कोई चाहता है की वो कोई ऐसा काम करे जिसमे वो पलभर में मालामाल बन जाये। ऐसे में व्यक्ति हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

ऊपर