शनिवार के दिन करें ये 5 उपाय, बनी रहेगी सुख समृद्धि

कोलकाता : हिंदू धर्म में हर देवी-देवता को पूजने के और प्रसन्न करने के कई नियम बताए गए हैं। सप्ताह के सात दिनों में से शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित किया गया है। शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है। धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति जैसे कर्म करता है, उसे शनि देव वैसा ही फल देते हैं अर्थात यदि कोई व्यक्ति बुरे कर्मों में लिप्त है, तो शनि देव उसे दंड देंगे। वहीं, यदि किसी व्यक्ति के अच्छे कर्म होते हैं, तो शनि देव उन्हें शुभ फल और अपना आशीर्वाद देते हैं। शनि देव को प्रसन्न करने के ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं। क्या हैं वे उपाय आइए जानते हैं…
व्यापार और कोर्ट कचहरी के लिए उपाय
यदि किसी व्यक्ति को व्यापार में लगातार घाटा हो रही है या फिर वो कोर्ट कचहरी के मामलों से परेशान है, तो शनिवार के दिन 11 पीपल के पत्तों की माला बना कर शनि मंदिर में अर्पित करें। इससे आपको लाभ होगा। ध्यान रहे जिस समय आप माला चढ़ा रहें हों ‘ओम श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप ज़रूर करें।
पीपल के पेड़ में कच्चा सूत लपेटें
शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आप शनिवार के दिन पीपल के पेड़ में 7 बार कच्चा सूत लपेटें और मन ही मन शनि देव का ध्यान करें।
दांपत्य जीवन में खुशियां लाने के उपाय
आपके दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहें, इसके लिए हर शनिवार थोड़े से काले तिल लेकर पीपल के पेड़ पर अर्पित करें। इसके अलावा पीपल के पेड़ की जड़ में जल अर्पित करें। इस उपाय से पति पत्नी के रिश्ते मधुर होंगे।
नौकरी के लिए उपाय
यदि आप लंबे समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं और आपको सफलता नहीं मिल पा रही है, तो शनिवार के दिन एक कोयला लेकर बहते जल में प्रवाहित करें लाभ होगा।
घर में सुख समृद्धि के लिए उपाय
यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख समृद्धि और खुशियां बनी रहे, तो इसके लिए पुष्प नक्षत्र में एक कलश में जल लेकर उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएं और इस जल को पीपल के पेड़ की जड़ में अर्पित करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

इन लोगों के लिए तरक्‍की के नए रास्‍ते खोलेगा यह सप्‍ताह, पढ़ें अपना टैरो राशिफल

कोलकाताः अगस्‍त 2022 का तीसरा हफ्ता बहुत खास है। इस हफ्ते जन्‍माष्‍टमी मनाई जाएगी, सूर्य का राशि परिवर्तन होगा। वहीं टैरो कार्ड रीडिंग के मुताबिक आगे पढ़ें »

ऊपर