हरियाली तीज पर दान समेत कर लें ये 4 आसान उपाय, वैवाहिक जीवन होगा खुशहाल

कोलकाता : हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतिया तिथि के दिन हरियाली तीज मनाई जाती है। इस साल हरियाली तीज का व्रत और पूजन रविवार 31 जुलाई को किया जाएगा। हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं पति के स्वस्थ जीवन और लंबी आयु की कामना के लिए रखती हैं। वहीं कुंवारी कन्याएं भी हरियाली तीज का व्रत रख सकती हैं। इससे उन्हें योग्य वर की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि हरियाली तीज का व्रत करने और इस दिन शिवजी-माता पार्वती की पूजा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। हरियाली तीज के दिन व्रत और पूजन के साथ ही कुछ ऐसे उपायों के बारे में भी बताया गया है, जिसे करने से आपके वैवाहिक जीवन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं।
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए उपाय
1. पति-पत्नी साथ करें पूजा
हरियाली तीज की पूजा वैसे तो सभी सुहागिन महिलाएं एक साथ बैठकर करती हैं, लेकिन इस दिन सुबह स्नान करने के बाद पहले पति-पत्नी साथ बैठकर शिवजी और माता पार्वती की पूजा करें। पूजा में लाल रंग का फूल जरूर चढ़ाएं, इससे दांपत्य जीवन में मधुरता आती है।
2. ससुराल पक्ष से प्रेम पाने के लिए
यदि किसी महिला को ससुराल पक्ष से प्रेम नहीं मिलता तो इसके लिए आप हरियाली तीज के दिन पूजा के बाद अपनी सास के पैर जरूर छूएं और उन्हें सुहाग का सामान भेंट करें। भेंट किए गए सुहाग के सामान में आप किसी एक चीज को उनसे मांग लें और उसे मां पार्वती को चढ़ाएं।
3. सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए करें दान
हरियाली तीज के दिन दान-दक्षिणा करना शुभ माना जाता है। इस दिन ब्राह्मणों को भोजन करना चाहिए। इसके अलावा आप 5 सुहागिन महिलाएं, जो उम्र में आपसे बड़ी हों, उन्हें सुहाग का सामान दान करें और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है और रिश्ते में मधुरता आती है।
4. संतान प्राप्ति के लिए
नि:संतान दंपत्ति हरियाली तीज के दिन गरीब कन्याओं को भोजन कराएं और उन्हें दक्षिणा या भेंट दें। ऐसा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

एसएससी के पूर्व सलाहकारों की जमानत अर्जी खारिज

कोलकाता : एसएससी के दो पूर्व सलाहकार शांतिप्रसाद सिन्हा (एसपी सिन्हा) और अशोक साहा 7 दिनों के लिए सीबीआई की हिरासत में रहेंगे। सीबीआई के आगे पढ़ें »

ऊपर