घर में भूलकर भी न करें इन देवी-देवताओं की पूजा, वरना उम्र भर झेलनी पड़ेगी तबाही

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को खास महत्व दिया गया है। देवी-देवताओं की पूजा के लिए प्रतिमा की स्थापना की जाती है। शास्त्रों में मूर्ति की पूजा के लिए कई प्रकार की सावधानियां बरतने की सलाह दी गई हैं। घर हो या मंदिर, मूर्ती पूजा में कई प्रकार के नियमों का पालन करना जरुरी होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कुछ देवी-देवताओं की प्रतिमा घर में स्थापित नहीं करना चाहिए। कुछ लोग अंजाने में गलतियां कर बैठते हैं। जिस वजह से उन्हें कई प्रकार के नुकसान का सामना करना पड़ता है। जानते हैं कि घर में किन देवी-देवताओं की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए।

माता काली

शास्त्रों में माता काली को भगवती का रूद्र रूप माना गया है। कहते हैं कि दानवों के आतंक को शांत करने के लिए मां काली ने रूद्र रूप धारण किया था। जब मां काली के क्रोध को भगवान शिव ने शांत किया, उसके बाद से मां काली की मूर्ति की पूजा मंदिरों में होती है। इसलिए घर में मां काली की मूर्ति स्थापित न करें।

बाबा भैरव

भैरव बाबा की मूर्ति भी घर में नहीं लगानी चाहिए। धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक भैरव देव भगवान शिव के क्रोध उत्पन्न हुए थे। यही कारण है कि घर में भैरव देव की मूर्ति की पूजा नहीं होती। मान्यता है कि घर में भैरव देव की मूर्ति रखने से कलह का वातावरण बना रहता है। साथ ही घर से सुख-शांति चली जाती है।

शनि देव

वैसे तो शनि देव की विधिवत् पूजा से नुकसान नहीं होता है, लेकिन शास्त्रों की मानें तो घर में शनि देव की मूर्ति स्थापित करना निषेध है। इसके अलावा ये भा कहा जाता है कि शनि देव की पूजा करते वक्त उनसे नजर नहीं मिलानी चाहिए. ऐसा करने से नुकसान होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आईपीएलः हार्दिक करेंगे अहमदाबाद की कप्तानी

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2022 के सीजन की शुरुआत मार्च-अप्रैल से हो सकती है। इसके लिए बेंगलुरु में 12-13 फरवरी को मेगा आगे पढ़ें »

शादी से पहले प्रेमिका से मिलने पहुंचे प्रेमी को पिता ने जिंदा जलाया

मोहम्मद सिराज ने अपने ‘सुपरहीरो’ विराट कोहली को लेकर लिखी भावुक पोस्ट, कहा- “आप हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे”

अनुज को मिलेगा प्यार का ओवरडोज तो समर और वनराज पर भड़केगी अनुपमा

मल्लिक बाजार सिनेमा हॉल में लगी भयावह आग, इलाके में तनाव

रीता बहुगुणा के बेटे को टिकट मिली तो वे सांसदी छोड़ने को हैं तैयार

आती ट्रेन के सामने महिला को दिया धक्का, बोला- मैं भगवान हूं, देखिए वीडियो…

राहुल गांधी ने कसा मोदी पर तंज- इतना झूठ तो टेलीप्रॉम्पटर भी नहीं झेल

फरमान जारी : कोई भी सांसद किसी भी दस्तावेज पर नहीं करेगा हस्ताक्षर

अब राजनाथ सिंह ने ममता को लिखा पत्र

ऊपर