घर में शिवजी की तस्‍वीर लगाते वक्त न करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं भारी

कोलकाता : वास्‍तु शास्‍त्र के नियमों के अनुसार घर में भगवान के प्रतीक चिह्न, मूर्ति या फोटो रखने से सकारात्मकता बढ़ती है। बुरा समय जल्दी टलने के साथ कई प्रकार की परेशानियां दूर हो जाती हैं। शिवपुराण में बताया गया है कि शिवजी की इच्छा से ही इस संपूर्ण सृष्टि की रचना ब्रह्माजी द्वारा की गई है। इसी वजह से अधिकतर लोग शिवजी की तस्वीर या मूर्ति घर में जरूर रखते हैं। वास्तु के अनुसार जानते हैं कि घर में शिवजी की तस्वीर या प्रतिमा रखते समय किन बातों का ध्यान रखें..
* जिस तस्वीर में भगवान शिव मां पार्वती, बेटे गणेश और कार्तिक के साथ हों यानी पूरे परिवार के साथ हों तो वो घर में लगाना शुभ होता है, इससे घर में कलह भगवान शिव का निवास कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में है। इस कारण शिवजी की मूर्ति या तस्वीर उत्तर दिशा में लगाना श्रेष्ठ रहता है।
* भगवान शिव की ऐसी तस्वीर कभी नहीं लगाएं जिसमें भोले शंकर क्रोध मुद्रा में हों। ये विनाश का प्रतीक है।
* घर की उत्तर दिशा में शिवजी की तस्वीर या मूर्ति ऐसी जगह पर लगानी चाहिए जहां घर में आने-जाने वाले सभी लोग महादेव के दर्शन कर सकें। ऐसे में लोगों से आपके रिश्ते हमेशा अच्छे रहते हैं।
* जिस तस्वीर में शिवजी खुश दिख रहे हों वो घर में लगानी शुभ मानी जाती है। नंदी पर विराजित शिवजी की तस्वीर लगाने से घर के बच्चों का ध्यान बढ़ता है।
* शिवजी की तस्वीर एवं मूर्ति जिस स्थान पर लगी हो वो साफ-सुथरा होनी चाहिए। शिवजी के आस-पास गंदगी होने से घर के दोष बढ़ सकते हैं। जिससे धन-पैसे की हानि हो सकती है।
* भगवान शिव की खड़ी मुद्रा की तस्वीर कभी भी अपने घर या ऑफिस में नहीं लगानी चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कमिंस-रसेल के अर्धशतक बेकार, केकेआर की लगातार तीसरी हार

कोलकाता को 18 रन से हरा चेन्नई ने लगाई जीत की हैट्रिक मुंबई : आईपीएल 2021 के 15वें मैच चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

कोरोना से मरीज त्रस्त, नर्सिंग होम्स बिल बनाने में व्यस्त

दक्षिण कोलकाता के नर्सिंग होम पैकेज पर ले रहे हैं कोरोना मरीजों को कोलकाता : कोरोना के कारण राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था ​अब धीरे-धीरे चरमरा रही आगे पढ़ें »

ऊपर