घर में भूलकर भी ना रखें मुरझाए फूल, होता है ये नुकसान

कोलकाता : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर चीज का घर के सदस्यों पर सकारात्मक या नकारात्मक रूप से प्रभाव पड़ता है। ताजे फूल घर में सकारात्मकता लाते हैं। सकारात्मक ऊर्जा के लिए लोग अपने घर में ही नहीं बल्कि ऑफिस में भी पौधे या फूल लगाते हैं। वास्तु में पेड़-पौधों से जुड़े कुछ खास नियम बताए हैं गए हैं। वास्तु के अनुसार घर में कभी भी सूखे या मुरझाए फूल नहीं रखने चाहिए। मुरझाए फूल या पौधों का घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं कि घर में मुरझाए फूल रखने के क्या नुकसान होते हैं।
मुरझाए फूल लाते हैं नेगेटिव एनर्जी
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर हो या ऑफिस, मुरझाए फूल कहीं भी नहीं रखने चाहिए। मुरझाए फूल उस जगह की सुंदरता तो खराब करते ही हैं साथ ही इससे वास्तु दोष भी होता है। मुरझाए फूल या सूखे फूल जहां भी रहते हैं वहां नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने का काम करते हैं। इन जगहों पर तरक्की होनी रुक जाती है। इसके प्रभाव से लोगों में एक उदासी आ जाती है और जीवन में नीरसता बढ़ने लगती है। इस नकारात्मक प्रभाव की वजह से आर्थिक स्थिति भी बिगड़ने लगती है। इसलिए अगर आपके घर में भी मुरझाएं फूल हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें।

ताजे फूल से घर में आती है सकारात्मक ऊर्जा

घर में हमेशा ताजे फूल रखने चाहिए इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है लोगों के बीच प्रेम का भाव बढ़ता है। ताजे फूल रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है लेकिन वास्तु के अनुसार इन्हें लगाते समय दिशाओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में फूल नहीं रखना चाहिए। गमलों या फूलों के लिए ये दिशा शुभ नहीं मानी जाती है। माना जाता है कि इस दिशा में फूल रखने से वैवाहिक जीवन में मुश्किलें आती हैं। इससे परिवार के सदस्यों के बीच भी कलह बढ़ता है। घर की उत्तर पूर्व यानी ईशान दिशा में फूलों का गुलदस्ता रखना बेहद शुभ माना जाता है।

 

Visited 266 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

वर्क आउट के दौरान नो लाउड म्यूजिक

एक्सरसाइज करते समय ज्यादातर यंगस्टर्स लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। पार्क हो या जिम सेंटर, दोनों जगह पर म्यूजिक के साथ वर्क आउट एंज्वॉय आगे पढ़ें »

सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले आगे पढ़ें »

ऊपर