वर्कआउट के पहले भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

वरना कभी नहीं होगा Weight loss

बात जब वजन घटाने की आती है तो इसमें आपकी डाइट का अहम रोल होता है। सही और स्वस्थ्य खाना ना सिर्फ आपके वजन को नियंत्रित रखता है, बल्कि मोटापे का शिकार होने पर वजन कम करने में भी मदद करता है। सही खाने के साथ ही वर्कआउट भी आपको मोटापे और कई बीमारियों से भी दूर रखने का काम करता है। एक्सरसाइज के बाद भूख लगना काफी आम बात होती है। अधिक वर्कआउट के बाद या फिर इससे पहले आपको अपने शरीर की जरूरत पूरी करने के लिए कुछ ना कुछ खाना पड़ता है। लेकिन, इस बीच यह ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि आप वर्कआउट के पहले सही खाना खा रहे हैं या नहीं। क्योंकि इसका आपकी वेट लॉस जर्नी में काफी महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसलिए वर्कआउट के पहले आप क्या खाते हैं और क्या नहीं इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि वर्कआउट के पहले गलत खाना आपके शरीर पर उल्टा प्रभाव डाल सकता है और आपका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर वह कौन सी चीजें हैं, जिन्हें आपको वर्कआउट के पहले बिल्कुल नहीं खाना चाहिए-

मीठी चीजें

डायटीशियन्स की मानें तो कभी भी वर्कआउट के पहले शुगरी फूड नहीं खाने चाहिए। इनमें फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिन्हें खाने से आपका पेट भारी महसूस करने लगता है और इन्हें खाने के बाद जब आप वर्कआउट करने जाते हैं तो भारीपन की वजह से आपको थकान महसूस होने लगती है और आप वर्कआउट करने से बचने लगते हैं। इन्हें खाने से आपका एनर्जी लेवल भी कम हो जाता है और आपको नींद महसूस होने लगती है। इसलिए कभी भी वर्कआउट से पहले शुगरी फूड ना खाएं।

अधिक भोजन

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कभी भी वर्कआउट से पहले भारी खाना ना खाएं। जैसे तला-भुना खाना, अधिक फैट युक्त भोजन और अधिक भोजन से आपको काफी थकान महसूस होने लगती है। जिसके चलते वर्कआउट करने में परेशानी महसूस होती है। यही नहीं, ज्यादा और अधिक तला-भुना खआना वैसे भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसलिए, कभी भी वर्कआउट से पहले ऐसा हैवी खाना बिल्कुल ना खाएं।

तेल मसाले वाला खाना

अधिक स्पाइसी खाने को पचाने में काफी परेशानी होती है और कई बार जलन और डाइजेशन की समस्या होने लगती है। यह कई बार आपके पेट में दर्द की समस्या भी पैदा कर देती है। जिसके चलते वर्कआउट में मुश्किल होने लगती है। इसलिए वर्कआउट से पहले स्पाइसी खाना बिल्कुल ना खाएं। यह आपको दर्द और डिस्कंफर्ट से राहत दिला सकती है।

फिजूल पेय पदार्थ

फिजूल के पेय पदार्थ जैसे कोला और दूसरे सॉफ्ट ड्रिंक्स में भारी मात्रा में शुगर होता है। इसलिए ना सिर्फ वर्कआउट के पहले बल्कि कभी भी इस तरह की ड्रिंक्स से दूरी बनाए रखना चाहिए। क्योंकि, इनमें न्यूट्रिशन ना के बराबर होते हैं और शरीर में शुगर कंटेंट बढ़ा देते हैं। इसलिए कभी भी वेट लॉस जर्नी के दौरान इस तरह के पेय बिल्कुल भी ना लें। यह वजन कम करने की जगह आपका वजन बढ़ाने लगते हैं। जो आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकते हैं।

फाइबर रिच फूड

वैसे तो वेट लॉस के लिए अधिकतर डाइटीशियन वेट लॉस के लिए फाइबर रिच फूड लेने की सलाह देते हैं। लेकिन, वर्कआउट से ठीक पहले फाइबर युक्त भोजन वजन कम करने में उल्टा प्रभाव डालने लगते हैं। वर्कआउट से पहले ओट्स, व्हीट ब्रेड सैंडविच और पास्ता जैसी चीजें खाने से वर्कआउट में परेशानी होने लगती है। दरअसल, इन्हें पचने में समय लगता है, यही कारण है कि ये शरीर में लंबे समय तक बने रहते हैं और आपको भूख नहीं लगती। इसलिए, वर्कआउट से पहले फाइबर युक्त भोजन करना एक बुरा आईडिया हो सकता है। खाने को एक साथ खाने से अच्छा है कि अपनी डाइट को दो से तीन भागों में बांट दें। इससे आपको खाना पचाने में आसानी होती है।

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