इस दिन इन कार्यों को करने की न करें भूल, नहीं तो…

कोलकाताः हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का खास महत्व माना जाता है। कई जगह इस दिन से साल की शुरुआत मानी जाती है। देश के कई हिस्सों में इस त्योहार को धूमधाम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। कहा जाता है कि ये पर्व भगवान सूर्य और शनि देव को समर्पित होता है। ऐसा माना जाता है कि इस पर्व पर गंगा स्नान, व्रत, कथा, दान और भगवान सूर्यदेव की उपासना करने से घर में सुख एवं शांति भरा माहौल बना रहता है। कहते हैं कि सूर्य देव की पूजा के बाद इस दिन किया गया दान अक्षय फलदायी होता है। इस दिन तिल के बनी चीजों का दान अवश्य करना चाहिए।

क्या-क्या कर सकते हैं

  • वैसे तो इस दिन नदी में स्नान करना शुभ माना जाता है, लेकिन अगर ये संभव नहीं है तो आप घर पर ही पानी में काला तिल डालकर स्नान कर सकते हैं।
  • इस पर्व पर शनिदेव को प्रसन्न करना काफी अच्छा माना जाता है। आप उन्हें काले तिल दान करके प्रसन्न कर सकते हैं।
  • इस दिन तिल वाला पानी पीएं। साथ ही तिल के लड्डू खाएं और तिल का उबटन भी लगाना काफी शुभ माना जाता है।
  • मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाना भी काफी शुभ होता है। व्रत के बाद आप खिचड़ी को प्रसाद के रूप में खाएं।

क्या न करें

  • इस दिन दान की खास मान्यता होती है। अगर आपके घर कोई भिखारी या गरीब कुछ मांगने आता है तो भूल से भी उसे खाली हाथ न भेजें। उसे दान में खिचड़ी व अन्य चीजें भेंट करें।
  • हिंदु धर्म में इस दिन को शुभ माना जाता है, इसलिए इस दिन किसी भी तरह के नशे से दूर रहना चाहिए। मदिरा पान या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन अशुभ रहता है।
  • वैसे तो व्रत रखने वाले हर नियम को फॉलो करते हैं, लेकिन जो व्रत नहीं रख रहे हैं और पूजा-पाठ में विश्वास रखते हैं, तो उन्हें भी कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है।
  • स्नान एवं पूजा से पूर्व किसी भी तरीके से भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राखी पर भाई को मीठे में खिलाना चाहती हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी, तो ये ऑप्शन हैं लाजवाब

कोलकाताः भाई-बहन का खास और प्यार भरा फेस्टिवल रक्षाबंधन आज मनाया जा रहा है। बाजारों में खरीदारी बढ़ गई है। बहनें भाई की पसंद की आगे पढ़ें »

ऊपर