भगवान विष्णु को खुश करने के लिए गुरुवार को न खाएं ये चीजें, रखें इन बातों का ध्यान

कोलकाता : गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए बेहद खास माना जाता है। मान्यता है कि गुरुवार के दिन अगर भक्त विष्णु जी की विधिवत पूजा करते हैं और गुरुवार के उपायों को आजमाते हैं तो उनके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहती है। ऐसी मान्यता है कि अगर नौकरी या आजीविका संबंधी कोई परेशानी हो तो गुरु ग्रह ही उसे दूर करने में मदद करते हैं। विष्णु भगवान को प्रसन्न करना ज्यादा मुश्किल नहीं है, केवल गुरुवार के दिन इन जरूरी बातों का ध्यान रखने से ही भगवान विष्णु प्रसन्न हो जाएंगें…
गुरुवार को भूलकर भी न करें ये काम
केला न खाएं
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार केले के वृक्ष में देवगुरु बृहस्पति का वास होता है। वहीं पुराणों के अनुसार केले के वृक्ष में भगवान विष्णु निवास करते हैं और इसलिए गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है। वहीं इस दिन भगवान विष्णु को केला अर्पित भी किया जाता है इसलिए गुरुवार के दिन केले का फल खाना मना होता है। भगवान विष्णु को भोग लगाने के बाद केले को दान कर देना चाहिए लेकिन व्रत रखने वाले भक्तजन को या किसी और को भी गुरुवार को केला नहीं खाना चाहिए।
खिचड़ी न खाएं
वैसे तो गुरुवार को पीले रंग का बहुत महत्व है और दाल और चावल को मिलाकर बनाई जाने वाली खिचड़ी भी पीले रंग की होती है लेकिन गुरुवार के दिन भूल से भी खिचड़ी नहीं खानी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि गुरुवार को खिचड़ी खाने से धन की हानि होती है और घर परिवार में दरिद्रता आ सकती है। इसलिए गुरुवार के दिन न तो खिचड़ी बनाएं और न ही खाएं।
बाल, दाढ़ी, नाखून न काटें
गुरुवार के दिन नाखून काटना, बाल कटवाना, दाढ़ी बनाना मना होता है। ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन ये सारे काम करने से गुरु ग्रह कमजोर होने लगते हैं और गुरु के कमजोर होते ही धन की वृद्धि रुक जाती है और काम के क्षेत्र में रुकावटें आने लगती हैं। साथ ही गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल धोने और कपड़े धोने से भी मना किया जाता है। इसके अलावा गुरुवार के दिन घर से कबाड़ की चीजें भी बाहर नहीं निकालनी चाहिए

शेयर करें

मुख्य समाचार

वार्ड बॉय ने संक्रमित मरीज की ऑक्सीजन मशीन निकाली, बेटे के सामने तड़प-तड़पकर मौत

शिवपुरीः मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिला अस्पताल में भर्ती संक्रमित कोरोना मरीज की ऑक्सीजन मशीन वार्ड बॉय ने हटा दी। ऑक्सीजन की कमी के चलते उन्होंने आगे पढ़ें »

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान, 5 हफ्ते में 25 गुना मामले बढ़ने के बाद लिया सख्त फैसला

नई दिल्ली : कोरोना के बढ़ते मामलों ने आखिरकार दिल्ली सरकार को भी सख्त फैसला लेने पर मजबूर कर दिया है। सीएम केजरीवाल दिल्ली में आगे पढ़ें »

ऊपर