पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, हो सकता है सेहत को नुकसान

कोलकाताः थकान, अस्थिरता, चिड़चिड़ापन और पेट में ऐंठन हर महीने आने वाले पीरियड्स के दौरान काफी आम हैं। मगर आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पीरियड्स के दौरान आप जो खाते हैं वह भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि पीरियड्स के इन 5 दिनों में सही पोषण लेने से मांसपेशियों में दर्द, सूजन, सिरदर्द और पाचन की समस्या का मुकाबला किया जा सकता है। मगर इस दौरान आप क्या खा रहे हैं, इसका चुनाव बड़ी ही समझदारी के साथ करना चाहिए। जी हां, पीरियड्स के दौरान क्रेविंग होने पर हम क्या कुछ नहीं नहीं खा लेते। इनका असर सीधा हमारी सेहत पर पड़ता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

कैफीन का सेवन
कॉफी की मात्रा कम कर दें। इसे आपको अपने पीरियड्स के दौरान पीने से बचना चाहिए। दरअसल कैफीन आपके हार्मोन्स के उतार-चढ़ाव का कारण बनता है। यह ब्लड प्रेशर और हृदय गति को बढ़ाता है जिससे तनाव और चिंता के दौरे पड़ते हैं और बदले में, पीएमएस के लक्षण और बिगड़ जाते हैं। कैफीन आपके शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम करता है, जो आपके ऊर्जा स्तर को प्रभावित करता है। इसकी जगह ग्रीन टी, टमाटर और गाजर का जूस या किसी भी प्रकार का सूप ले सकती हैं।
प्रोसेस्ड फूड को करें नजरअंदाज
फ्रोजन फूड, फास्ट फूड, बेकन, अचार, डिब्बाबंद सूप, पापड़ आदि पीरियड्स के दौरान न खाएं तो अच्छा है। ये हार्मोन को बिगाड़ सकते हैं और पीएमएस असुविधा को बढ़ा सकते हैं। इनके बजाय घर का बना खाना, ढेर सारी सलाद और सब्जियां, और दिल और पेट का ख्याल रखने वाले खाद्य पदार्थ जैसे खिचड़ी और दलिया लें।
डेयरी प्रोडक्ट्स लेने से बचें
यह आपके लिए आश्चर्य की बात हो सकती है लेकिन दूध, क्रीम और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें पीरियड्स के दौरान नहीं खाना चाहिए। इनमें एराकिडोनिक एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो पीरियड्स में होने वाली ऐंठन के लिए एक ट्रिगर के रूप में काम कर सकती है। इसलिए अगर आप पीसीओएस, एंडोमेट्रियोसिस आदि जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें।
फ्राइड फूड न खाएं
चिप्स, स्नैक्स, बिस्कुट आदि जैसे अधिकांश तले हुए खाद्य पदार्थों में ट्रांस-वसा या हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल होता है। ये सभी एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ा सकते हैं और आपके मिजाज को खराब कर चिड़चिड़ापन भी बढ़ा सकते हैं। साथ ही पीरियड्स के दौरान तले हुए खाद्य पदार्थ महिलाओं में मुंहासों और त्वचा की सूजन की समस्या को भी बढ़ा देते हैं, इसलिए इससे बचना ही बेहतर है।
ज्यादा नमक वाला खाना

डिब्बाबंद सूप, बेकन, चिप्स कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान खाने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें नमक की मात्रा अधिक होती है। ज्यादा नमक वाला खाना खाने से पेट में सूजन और गैस की समस्या पैदा हो सकती है। अगर आप ऐसी महिला हैं जो अपने पीरियड्स के दौरान विशेष रूप से सुस्त, आलसी और आम तौर पर असहज महसूस करती हैं, तो आपको वास्तव में आपके द्वारा खाए जाने वाले नमक की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए।

 

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