गर्मी में आम खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, पड़ जाएंगे लेने के देने

कोलकाता : लोग भले गर्मी से तबाह रहते हैं लेकिन साल भर इस मौसम का इंतजार भी करते हैं। वजह बेशक ‘आम’ है। आम के दाम कितने भी देने पड़ रहे हो लेकिन लोग इसे खाना नहीं छोड़ते। आखिर छोड़े भी तो कैसे ऐसे ही थोड़े ही इसे फलों का राजा कहा जाता है। लोग आम से कई तरह के व्यजंन तैयार करके खाते हैं। बेशक ये स्वाद में लाजवाब हो सकता है। लेकिन आम खाने के लिए कुछ बातों को ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।
तो आम खाने के कई फायदे हैं। आम में एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ फाइबर, मिनरल्स और विटामिन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन इसके कुछ दुष्परिणाम भी है और यह तब नजर आता है जब आप इसे खाने के तुरंत बाद कुछ गलत चीज खा लेते हैं। आइए जानते हैं कौन सी है ये चीजे जिन्हें आम के तुरंत बाद खाने से मना किया जाता है।
​पानी
आम खाने के तुरंत बाद पानी पीना मंहगा पड़ सकता है। आम खाने के बाद पानी पीने से पेट संबंधित कई तरह की परेशानियां शुरू हो सकती है। इसमें पेट दर्द, अपच, पेट फूलना और एसिडिटी जैसी समस्याएं शामिल है। इससे बचने के लिए ध्यान रखें कि आम खाने के आधे घंटे तक पानी न पिएं।
​दही
अगर आप किसी भी तरह से दही और आम को मिलाकर खाते हैं तो यह गलत तरीका है। आम के साथ या तुरंत बाद खाना आपके पेट और स्कीन की सेहत को बिगाड़ सकता है। आम गर्म होता है जबकि दही ठंडा ऐसे में दोनों का मिश्रण सेहत पर विपरित प्रभाव डालता है।
कोल्ड ड्रिंग्स
यदि आप शुगर के मरीज हैं तो ये बात आपके लिए जानना बेहद जरूरी है कि आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंग्स न पिएं। क्योंकि आम और कोल्ड ड्रिंग्स में शुगर बहुत अधिक मात्रा में उपलब्ध होता है। जो आपकी तबीयत को मिनटों में बिगाड़ सकता है।
करेला
हालांकि आम खाने के बाद शायद ही कोई तुरंत करेला खाता होगा लेकिन अगर आप ऐसा कर रहें हैं तो बहुत बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। आम खाने बाद करेला खाने से पेट में एसिडिटी बढ़ने लगता है। ऐसे में आपको उल्टी, मतली और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
​मसालेदार खाने
अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे पर बड़े-बड़े पिंपल न हो तो कभी भी गलती से आम खाने के तुरंत बाद मसालेदार खाना न खाएं। इससे पेट में गर्मी बढ़ जाती है जो आगे चलकर आपके चेहरे पर पिंपल के रूप में नजर आ सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पूर्व जादवपुर में महिला की गला घोट कर हत्या

कोलकाता : महानगर में एक महिला की घर के अंदर गला घोट कर हत्या कर दी गयी। घटना पूर्व जादवपुर थानांतर्गत चितकालिकापुर इलाके में स्थित आगे पढ़ें »

ऊपर