भूलकर भी न खाएं ज्यादा सेब, वरना हो सकता है ये नुकसान

कोलकाताः हर सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसी ही हर खाने के फायदे और नुकसान होते है। सेब के फायदे तो आप जानते ही होंगे आज हम आपको बताएंगे सेब के नुकसान। ऐसा कहा कहा जाता है की कोई भी चीज अधिक खाना सही नहीं होता वह हानिकारक होती है। फिर चाहे वो फल हो या फिर सब्जी। सेब एक ऐसा फल है जो आपको बाजार में 12 महीने मिलता। सेब एक ऐसा फल है जो स्वाद में अच्छा होता है साथ ही साथ सेहत के लिए भी अच्छा होता है। आइए जानते है अधिक सेब खाने से क्या-क्या नुकसान होता है।

शरीर में बढ़ाता है फैट

सेब का ज्यादा सेवन शरीर में फैट बढ़ता है। एक छोटे सेब में 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 5 ग्राम फाइबर होता है। जिस कारण शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है।

लूज मोशन

सेब में फाइबर होता है। जिस कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बढ़ता है। इसलिए सेब का अधिक सेवन करने से ये उच्च फाइबर को आहार में पचाने में सक्षम नहीं होता जिसके कारण लूज मोशन होता है।

पेट में ऐंठन

सेब का ज्यादा सेवन करने से पेट में समस्या हो सकती है। जैसे पेट में दर्द, ऐंठन आदि

एलर्जी

सेब का सेवन करने से कई बार एलर्जी हो जाती है। जिस कारण हाथ पैर और शरीर में खुलजी होने लगती है।

भूल से भी ना खाएं सेब के बीज

सेब के साथ लोग उसके बीच भी खा लेते हैं जो की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए ध्यान रहे की सेब के बीच न खाएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

एसएसकेएम कांड पर कार्रवाई का निर्देश

काेलकाता : एसएसकेएम कांड पर सीएम ममता बनर्जी ने कड़ी कार्रवाई की बात कही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने सुबह में ही इस मामले आगे पढ़ें »

कोलकाता : अस्पताल के शौचालय में फंदे से लटकता मिला मरीज का शव

कोलकाता : उत्तर कोलकाता के राजकीय आरजी कार मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के शौचालय में सोमवार सुबह 55 वर्षीय एक मरीज का शव लटका आगे पढ़ें »

ऊपर