इस वक्त भूलकर भी न खाएं खीरा, फायदे के चक्कर में हो जाएगा नुकसान

कोलकाताः इस बात में कई शक नहीं है कि खीरा खाना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है और इसे अक्सर सलाद या सब्जी के तौर पर पाया जाता है। इसमें विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, साथ ही इसमे वाटर कंटेंट ज्यादा होता है जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, लेकिन इसके सेवन में कई सारे लोग गलतियां कर बैठते हैं।

इस वक्त न खाएं खीरा
खीरा वैसे तो हर लिहाज से सेहत के लिए लाभकारी है, लेकिन हमेशा दिन के वक्त खाना चाहिए जिससे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं, वहीं अगर आप रात में इसका सेवन करते हैं तो फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा।

रात के वक्त क्यों न खाएं खीरा

1. डाइजेशन पर असर
खीरे में कुकुरबिटासिन होता है जिसे तभी पचाया जा सकता है जब आपका डाइजेशन काफी मजबूत हो वरना पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाएंगी। दरअसल रात में खीरा खाने से पेट हेवी होने लगता है, फिर आपको कब्ज, अपच या ब्लोटिंग की शिकायत हो सकती है। इसलिए दिन में ही खीरे खाएं।

2. नींद पर असर
रात के वक्त अगर आप खीरा खाते हैं तो इसे सुकून भरी नींद लेना मुश्किल हो जाएगा क्योंकि आपका पेट भारी होने की वजह से लेटने और करवट लेने में दिक्कते होंगी, इसके अलावा अगर हाजमा खराब रहेगा तो गैस की वजह से ठीक से नींद नहीं आएगी, चूंकि खीरे में वाटर कंटेंट ज्यादा होता है तो ऐसे में रात में आपको यूरिन पास करने की जरूरत पड़ेगी जिससे स्लीप डिस्टर्ब हो जाएगी।

दिन में ही खाएं खीरा
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट दिन के वक्त ही खीरा खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे कई सारे स्वास्थ्य लाभ जुड़े हैं। खीरे के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है, इसमें मौजूद 95 पानी के जरिए शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। इसके अलावा इम्यूनिटी बूस्ट करना, कैंसर से बचाव और मजबूत हड्डियों जैसे फायदे भी इस सब्जी के साथ जुड़ें हुए हैं।

 

Visited 121 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata: फूलबागान के पास जूट मिल के गोदाम में लगी भीषण आग, मौके पर दमकल की टीम मौजूद

कोलकाता: शहर के फूलबागान स्थित कादापाड़ा के जूट मिल गोदाम में आग लग गई। घटना आज मंगलवार(27 फरवरी) की सुबह की बताई जा रही है। आगे पढ़ें »

कहीं आप भी तो एक साथ कई तकिया लेकर नहीं सोते हैं? हो सकती हैं…

कोलकाता : सोते समय सॉफ्ट तकिया लगाना सही हो सकता है लेकिन अगर आप एक से ज्यादा तकिया, हार्ड तकिया या फिर ऊंचा तकिया लगाकर आगे पढ़ें »

ऊपर