यूरिन पास करते समय भूलकर भी ना करें ये काम, महिलाएं रखें खास ख्याल

कोलकाता :  क्या आप जानते हैं कि अगर आप यूरिन पास करते समय कुछ बातों का ख्याल ना रखें तो यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसकी वजह से आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। महिलाओं को खासतौर पर इस समस्या अधिक सामना करना पड़ता है। यूरिन पास करने के दौरान की गई कुछ गलतियों के कारण इंफेक्शन की समस्या काफी ज्यादा बढ़ सकती है जो कई बार आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में महिलाओं के लिए जरूरी है कि वो यूरिन पास करते समय अपनी आदतों को बदलें और कुछ बातों का खास ख्याल रखें। ताकि किसी भी तरह की समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

  • पीछे से आगे की ओर पोछना- प्रो स्टर्गियोस ने कहा कि प्राइवेट पार्ट की सफाई करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि कभी भी पीछे से आगे की ओर ना पोछें। बता दें कि हमारे एनल में बैक्टीरिया काफी ज्यादा पाए जाते हैं, पीछे से आगे की ओर पोछने से ये बैक्टीरिया आगे आ जाते हैं जो आसानी से आपके यूरिनरी ट्रैक्ट में जा सकते हैं और इससे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने पर महिलाओं को प्राइवेट पार्ट में जलन और दर्द का सामना करना पड़ता है।
  • प्राइवेट पार्ट को बहुत ज्यादा पोंछना- प्राइवेट पार्ट को ड्राई रखने के लिए यूरिन पास करने के बाद पोछना जरूरी होता है लेकिन ऐसा बहुत ज्यादा करने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा करने से प्राइवेट पार्ट की स्किन में जलन और खुजली हो सकती है।
  • यूरिन पास के लिए समय निर्धारित करना- प्रो स्टर्गियोस का कहना है कि यूरिन पास करने के लिए समय निर्धारित करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा करने से ब्लैडर ठीक प्रकार से यूरिन इकट्ठा नहीं कर पाता। आमतौर पर ब्लैडर में 450 से 500ml तक यूरिन इकट्ठा होता है। लेकिन अगर आप हर आधे या एक घंटे में यूरिन के लिए जाते हैं तो इससे ब्लैडर बहुत कम मात्रा में यूरिन इकट्ठा करता है जिससे ब्लैडर सही तरह से काम नहीं कर पाता और आपको थोड़ी-थोड़ी देर में यूरिन पास करने का एहसास होता रहता है। लंबी ट्रेन यात्रा से पहले या फिल्म देखने से पहले पेशाब के लिए जाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन इसे आदत के रूप में नियमित रूप से करना अच्छा नहीं होता है।
  • यूरिन आने पर भी उसे रोककर रखना– माना कि ब्लैडर फुल ना होने के बावजूद भी यूरिन पास करने की आदत बुरी होती है लेकिन यूरिन आने पर उसे रोककर रखना और भी ज्यादा बुरी आदत है. इससे आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. बहुत ज्यादा पानी पीना- दिनभर मे 2 से 3 लीटर पानी पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है वहीं, अगर आप एक्सरसाइज आदि कर रहे हैं या गर्मी का मौसम है तो आप ज्यादा पानी भी पी सकते हैं लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो दिनभर में 6 से 7 लीटर पानी पीते हैं जो आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. अत्यधिक मात्रा में पानी पीकर आप खुद को ओवर हाइड्रेट करने की कोशिश करते हैं. लिक्विड का अधिक सेवन करने से ब्लैडर अधिक मात्रा में यूरिन बनाने लगता है. जिस कारण आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है.
शेयर करें

मुख्य समाचार

लालू यादव का सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट सफल, बेटी रोहणी ने की डोनेट

सिंगापुर : पूर्व रेल मंत्री, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट कराने के आगे पढ़ें »

संसद में अचानक महिला एमपी को पीटने लगा विपक्षी दल का सांसद

नई दिल्ली : किसी भी देश की संसद में नेताओं को एक दूसरे से बहसबाजी करते हुए अक्सर देखा जाता है। लेकिन सदन में एक आगे पढ़ें »

ऊपर