खाने की थाली में भूलकर भी न करें ये काम, भोजन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

कोलकाताः सनातन धर्म में पूजा-पाठ के अलावा हमारी दिनचर्या में भी दिशा का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। वास्तु के अनुसार दिशा हमारे जीवन को प्रभावित करती है। हर काम, चीजों को व्यवस्थित रखने के लिए वास्तु शास्त्र में नियम और निश्चित दिशा तय की गई है। इन्हीं में से एक है भोजन के नियम। जानें-अनजानें हम कई बार भोजन के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसका परिणाम पूरे घर को भुगतना पड़ता है।

अन्न को ईश्वर का दर्जा प्राप्त है। भोजन के नियमों में अनदेखी करने से देवी अन्नपूर्णा के साथ मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती है। परिणाम स्वरूप घर मे धन-अन्न की कमी होने लगती है। आइए जानते हैं खाना खाते वक्त क्या सावधानियां रखनी चाहिए।

भोजन खाते वक्त रखें इन बातों ध्यान

खाना परोसने के भी नियम है। भोजन की थाली में कभी एक साथ 3 रोटियां परोसी नहीं जाती। ऐसा करना अशुभ माना गया है। मान्यता है कि तीन रोटी वाली थाली मृतक को समर्पित होती है।
 त्रयोदशी संस्कार से पहले मृतक को भोग लगाने पर 3 रोटियां रखे जाने का विधान है। थाली में उतना ही भोजन लें जितना खा पाएं, क्योंकि अक्सर कई लोग एक साथ सारा खाना ले लेते हैं और फिर उसे छोड़ देते हैं। शास्त्रों के अनुसार अन्न का एक दाना भी बर्बाद करना यानी की मां अन्नपूर्णा का अनादर करना है। अन्न की अहमियत समझें और झूठा न छोड़ें।
बिना आवाज किए निवाला ग्रहण करना चाहिए। कई लोगों की आदत होती है कौल चबाते वक्त चबड़चबड़ आवाज निकालते हैं जो कि शास्त्रों के अनुसार अनुचित है। ऐसा करने पर घर में दरिद्रता आती हैं, मां लक्ष्मी का वास नहीं होता.बचपन से ही घरों, स्कूलों में भोजन करने से पहले हाथ धोने की शिक्षा दी जाती है। ऐसा इसलिए ताकी गंदे हाथों में लगे किटाणु शरीर में न जाएं। धार्मिक दृष्टि से भी इसका विशेष महत्व है। गंदे हाथ अन्न पर लगाने से देवी अन्नपूर्णा रुष्ट हो जाती हैं। इसी तरह कभी  भोजन की थाली में झूठे हाथ धोने की गलती न करें। अन्न का एक-एक कण सम्मान का पात्र है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर