विजयदशमी के दिन भूलकर भी न करें ये 4 काम, वरना भुगतने पड़ेंगे परिणाम !

कोलकाता : दशहरे के दिन को बहुत पावन माना जाता है। इस दिन श्रीराम ने रावण को मारकर माता सीता को उसकी कैद से मुक्त कराया था इसलिए इस दिन को असत्य पर सत्य की जीत के तौर पर मनाया जाता है। इस बार दशहरा 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा।
* दशहरे को अधर्म पर धर्म की जीत का दिन माना जाता है। इस दिन प्रभु श्रीराम ने रावण का वध किया था इसलिए दशहरे के दिन कोई भी ऐसा काम न करें जो अधर्म की राह पर हो। किसी निर्दोष को भूलकर भी नुकसान न पहुंचाएं।
* पेड़ हमें जीवन देते हैं, इसलिए उन्हें काटना भी महापाप माना गया है इसलिए ये गलती न करें। दशहरे के दिन पेड़ काटने वालों की सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है।
* दशहरे के दिन भूलकर भी किसी कमजोर को परेशान न करें। जीव जन्तु को पीटें या मारें नहीं। इससे आपका सौभाग्य भी दुर्भाग्य में बदल सकता है।
* इस दिन भूलकर भी शराब और मांस-मीट आदि का सेवन न करें। न ही किसी बुजुर्ग या स्त्री को सताने या अपमान करने का प्रयास करें। इससे मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाती हैं और घर में कई तरह के संकट पैदा हो सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कार्तिक मास का पहला शनिवार कब है? जानें इस दिन की तिथि ..

कोलकाता : कार्तिक मास का आरंभ हो चुका है। हिंदू कैंलेडर के अनुसार 21 अक्टूबर 2021, गुरुवार से कार्तिक मास आरंभ हो चुका है धर्म-कर्म आगे पढ़ें »

ऊपर