झगड़े के बाद ये 3 काम भूलकर भी न करें

कोलकाता : किसी भी रिश्ते में आपसी नोक-झोंक होना आम बात है। कहते हैं हल्की फुल्की लड़ाई से रिश्ता मजबूत बनता है। पति पत्नी का रिश्ता हो या फिर भाई-बहन और दोस्ती का रिश्ता कई बार रूठना मनाना चलता रहता है। इससे आपका रिश्ता ज्यादा लाइवली रहता है। ऐसे में आपको झगड़े से डरना नहीं चाहिए बल्कि इसे पॉजिटिवली लेना चाहिए। हां ज्यादा लड़ना या फिर लड़ाई को ठीक से खत्म न करने पर समस्या बढ़ सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो आपको झगड़े के बाद बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। इससे आपका रिश्ता हमेशा हेल्दी बना रहेगा।

1- सुलह का दिखावा न करें– कई बार जब पार्टनर के साथ तेज झगड़ा होता है तो ये लंबा खिच जाता है। ऐसे में कुछ लोग सारी चीजें नॉर्मल होने का दिखावा करने लगते हैं। जिससे चीजें ऊपर से तो ठीक लगती हैं, लेकिन अंदर ठेस बनी रहती है। इससे आपका झगड़ा भले ही शांत हो जाए और नॉर्मल बातचीत होने लगे, लेकिन एक दूसरे के अंदर असहजता बनी रहती है। इससे कई बार आगे बड़ा झगड़ा होने का खतरा रहता है। इसलिए समय लें और बातचीत करके ही झगड़े को शांत करें।
2- मामले को सुझलाने की जल्दी न करें- कई बार लड़ाई-झगड़ा होने के बाद एक दूसरे को समय देना ज्यादा बेहतर होता है। झगड़ा सुझलाने में जल्दबाज़ी करना ठीक नहीं होता। गर्म दिमाग से चीजें ठीक नहीं होती है। ऐसे में आप खुद और अपने पार्टनर को दिमाग ठंडा करने का समय जरूर दें। जब दोनों शांत हो जाएं तो आपस में बात करके मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करें। इससे एक-दूसरे की बात समझने में आसानी होगी और दिमाग ठंडा होने पर आप बेहतर तरीके से सोच पाएंगे।
3- झगड़ा किस बात पर हुआ इस पर ज्यादा ध्यान न दें– कई बार हम लोग इस बात पर ज्यादा लड़ाई करते हैं कि आखिरकार झगड़ा शुरू कहां से हुआ। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी ये आदत बदल लें। झगड़े की शुरुआत पर बार-बार फोकस करने से असल मामला हाथ से निकल सकता है। अगर आप झगड़े की शुरुआत पर ही बात करते रहेंगे तो इससे ज्यादा ग़ुस्सा आएगा, और पुरानी बातें सामने आएंगी और गलतफहमी और ज्यादा बढ़ेंगी। इससे आपका रिश्ता और कमजोर होगा। इसलिए पुरानी बातों को सामने न लाते हुए फिलहाल के मामले को सुलझाने की कोशिश करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बंगालः नाव पलटने से दामोदर में बहे दो लोग

बर्दवान : बर्दवान के करीब दामोदर नदी में नाव पलटने से दो लोगों के नदी में डूब जाने की सूचना है। यह घटना जमालपुर के आगे पढ़ें »

दलित छात्र ने घड़े से पिया पानी तो वहशी बन गया टीचर, ताबड़तोड़…

इन तीन लोगों को अपने घर डिनर पर बुलाना चाहते थे झुनझुनवाला, नहीं पूरा हो पाया सपना

अंधेरे के फायदा उठाकर कैनिंग में तृणमूल समर्थक को मारी गयी गोली, 4 गिरफ्तार

ब्रेकिंग: अलविदा राकेश झुनझुनवाला, ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली

जानिए चेहरे पर क्यों आते हैं मुंहासे, इन्हें जड़ से खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय

स्वाधीनता दिवस पर 288 के बजाय 188 मेट्रो सर्विसेज

स्वस्थ रहने के लिए जेल में व्यायाम करेंगे पार्थ

सपने में इंसान की मौत होने का क्या है रहस्य? जेवर-पैसे दिखने का मतलब भी समझें

आज पार्थ के विधानसभा क्षेत्र बेहला पश्चिम जाएंगी ममता

ऊपर