पत्‍नी-बच्चों के सामने भूलकर भी न करें ऐसे काम…

नई दिल्‍ली : कूटनीतिज्ञ और अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य ने जिंदगी को लेकर कई अहम बातें कही हैं। उनकी नीतियां अपनाकर व्‍यक्ति बेहद सुखी और सफल जीवन जी सकता है। प‍ारिवारिक जीवन को लेकर भी उन्‍होंने कुछ अहम बातें कही हैं। इसमें पत्‍नी और बच्‍चों के सामने किए जाने वाले आचरण से जुड़ीं कुछ बातें भी शामिल हैं। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि हर व्‍यक्ति को अपनी पत्‍नी और बच्‍चों के सामने कुछ चीजों से बचना चाहिए, वरना पूरी जिंदगी उसका खामियाजा भरना पड़ता है।
ऐसा आचरण कर देता है शर्मसार
अमर्यादित शब्‍द : बोली हुई बात और कमान से निकला तीर कभी वापस नहीं आते हैं। पत्‍नी और बच्‍चों के सामने अमर्यादित शब्‍दों का उपयोग आपको हमेशा के लिए शर्मिंदगी का शिकार बना सकता है। साथ ही यह उनकी जिंदगी पर भी बुरा असर डाल सकता है। ऐसे शब्‍दों से बचें।
झूठ : आमतौर पर माता-पिता अपने बच्‍चे को सच और ईमानदारी का पाठ पढ़ाते हैं, लेकिन वे खुद उनके सामने झूठ बोलें तो बच्‍चों की नजर में वे सम्‍मान खो देंगे। जबकि बच्‍चों के मन में माता-पिता के लिए हमेशा सम्‍मान होना चाहिए।
अपमान : पति-पत्‍नी को कभी भी अपने बच्‍चों के सामने एक-दूसरे का अपमान नहीं करना चाहिए। ऐसा करना बच्‍चों के मन पर बेहद बुरा असर डालता है। साथ ही उनकी नजरों में आपका सम्‍मान भी कम हो जाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अपने पेट में दूसरे का बच्चा… शारीरिक संबंध जरूरी नहीं! जानें क्या है सरोगेसी

कोलकाताः आज जो खबर सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर रही है वो है प्रियंका चोपड़ा का मां बनना। प्रियंका सरोगेसी के माध्यम से मां बनी है। आगे पढ़ें »

ऊपर