खीरा खाने के बाद गलती से भी ना करें इस चीज का सेवन, आपकी सेहत के लिए बन सकता है जहर

कोलकाताः खीरा एक ऐसा फल है, जो रेतीली जमीन पर उगने के बावजूद पानी से भरपूर होता है। तपती गर्मी से राहत पाने के लिए हमेशा खीरा खाने की सलाह दी जाती है। खीरा में पानी की प्रचुर मात्रा होती है, लेकिन खीरा खाने के बाद पानी पीने के लिए एकदम से मना कर दिया जाता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि खीरा खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक है। खीरा खाने के बाद ऐसा करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म खराब होने लगता है। इससे अपच की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए खीरा खाने के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से ये आपके पेट में जहर बन सकता है। खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) तेजी से बढ़ने लगता है।

बॉडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स तेजी से बढ़ने से आपके शरीर में पाचन क्रिया और अब्सॉर्ब करने की प्रक्रिया काफी धीरे हो जाती है। इस स्थिति में आपकी शरीर आपके आंतों से ज्यादा काम लगता है और बॉडी को सामान्य तरीके से काम करने में तकलीफ होती है। खीरे में भरपूर पोषक तत्व मौजूद होता है।

खीरे में पानी की 95% मात्रा मौजूद होती है। गर्मियों में रोजाना खीरा खाने से पानी की कमी दूर होती है। इसके अलावा खीरे में पोटेशियम, विटामिन C, कॉपर, सिलिका और मैग्नीशियम से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यदि आप खीरा खाने के तुरंद बाद पानी पीते हैं, तो इससे खीरे में मौजूद इन पौषख तत्वों का आपके शरीर को फायदा नहीं होगा।

किसी भी प्रकार का कच्चा सलाद खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी खीरे में सलाद में मौजूद पोषक तत्वों को पूरी तरह से सोख नहीं पाती है। इसलिए खीरा या फिर किसी भी प्रकार का सलाद खाने के तुरंत बाद पानी बिल्कुल भी ना पीएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

कोलकाता : पूजा के बाद कॉलेज - विश्वविद्यालय खुल सकते हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ने स्वास्थ विभाग से कहा है कि कॉलेज विश्वविद्यालयों आगे पढ़ें »

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

भाजपा सोच भी नहीं सकती कि ऐसे बड़े नेता आना चाहते हैं तृणमूल में – फिरहाद

भाजपा नेता के शव के साथ प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे कालीघाट, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

ऊपर