खट्टी डकार से न हों परेशान, तुरंत करें ऐसे उपाय, झटपट मिलेगा आराम

दिल्ली: कई लोगों को अक्‍सर खट्टी डकार आती हैं तो कई बार खान-पान में कुछ गड़बड़ी होने पर लोगों को इस समस्‍या का सामना करना पड़ता है। दरअसल, पेट में हवा भर जाने पर या अपच होने के कारण ऐसी स्थिति आती हैं। इसके अलावा कई बार जल्दबाजी में खाना खाने पर या कोल्ड ड्रिंक्स और शराब का अधिक सेवन करने से खट्टी डकारें आती हैं। खाने में तली-भुनी चीजों का ज्‍यादा सेवन करने से और देर रात भारी भोजन करने से भी ये समस्‍या हो जाती है।
खट्टी डकार के लिए करें ये उपाय
पेट की इन समस्‍याओं को दूर करने के सबसे बेहतर तरीका है कि आप हेल्दी फूड्स खाएं और लाइफस्टाइल को दुरुस्त करें। कुछ आसान उपाय हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप खट्टी डकार से राहत पा सकते हैं।
1. इलायची चबाना खट्टी डकार से बचने का अच्‍छा तरीका है। यदि इसे खाना पसंद नहीं है तो बिना दूध की इलायची वाली चाय बनाएं और उसमें नींबू निचोड़कर पिएं। इससे जल्‍दी और खासी राहत मिलेगी।
2. काला नमक का सेवन वैसे तो हमेशा करना चाहिए क्‍योंकि इसके कई फायदे हैं। इसके अलावा कई डिशेज में काले नमक का उपयोग उनका स्‍वाद भी बढ़ा देता है। काला नमक पाचन तंत्र को मजबूत करने और पेट संबंधी विकार दूर करने में बहुत कारगर है। खट्टी डकार आने पर भी एक गिलास पानी में आधा छोटी चम्‍मच काला नमक डालकर पीना बहुत आराम पहुंचाएगा।
3. गरिष्‍ठ भोजन करने के बाद कुछ लोगों आधा चम्‍मच नींबू का रस पीते हैं, इससे खाना पचने में मदद मिलती है। डॉक्टर्स भी पेट संबंधी तकलीफों में नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं। खट्टी डकार को दूर करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस और स्वाद अनुसार नमक मिलाकर सेवन कर सकते हैं।
4. नींबू पानी में आप पुदीना भी डाल सकते हैं। इसके अलावा केवल पुदीने का पानी पीना भी बहुत लाभकारी है। क्‍योंकि पुदीना ठंडा होता है और ये पेट की कई समस्‍याओं से आराम देता है।
5. इस सबके बावजूद आए खट्टी डकार आएं तो विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह लें क्‍योंकि इसके पीछे कोई अन्‍य बीमारी भी हो सकती है जिसके लिए टेस्ट कराना जरूरी हो सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सर्दी के एहसास के लिए कुछ दिनों का और करना होगा इंतजार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नवम्बर महीना समाप्त होने वाला है, लेकिन कोलकाता में अब भी गर्मी परेशान कर रही है। अमूमन दिसम्बर महीने से ही कोलकाता आगे पढ़ें »

जरूरत को समझते हुए सभी वर्ग के लोगों के लिए परियोजना शुरू की गयी – शशि

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य की नारी कल्याण व बाल विकास मामलों की मंत्री डॉ. शशि पांजा ने सोमवार को विधानसभा में विपक्षी विधायक अशोक लाहिड़ी आगे पढ़ें »

ऊपर