कल्याणकारी योजना का लाभ दिए जाने में हुई गड़बड़ी शीघ्र होगी दूर : सीता सोरेन

दुमका : झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की वरिष्ठ नेता और दुमका जिले में जामा की विधायक सीता सोरेन ने कहा कि पूर्व में अयोग्य लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिये जाने की गड़बड़ी को शीघ्र दूर किया जायेगा ताकि जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके।
झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन की बड़ी पुत्रवधू सीता सोरेन ने बुधवार को जामा प्रखंड के भैरवपुर पंचायत में आयोजित ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समाज का समग्र विकास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह जनता की सरकार है। सरकार को आमजनों की पूरी चिंता है उन्होंने कहा कि राज्य को विकसित बनाने के लिये राज्यवासियों को समृद्ध बनना होगा। विधायक ने कहा कि जरूरतमंद गरीबों का विकास करना सरकार की प्राथमिकता है। पूर्ववर्ती सरकारों की गलत नीतियों के कारण आज भी कई जरूरतमंद लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है और अयोग्य लाभुक कल्याणकारी योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस गड़बड़ी को दूर किया जाएगा ताकि जरूरतमंद लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि आमलोगों की भी अपनी जिम्मेवारी है। लोगों को भी जागरूक होना होगा। आम जनता को भी सरकारी राशि के दुरुपयोग को रोकने के लिए जागरूक होने की जरूरत है। सीता सोरेन ने दावा किया कि वर्तमान सरकार पारदर्शी तरीके से योजनाओं का कार्यान्वयन कराने के लिए कृत-संकल्पित है। अब योजनाओं में गड़बड़ी करने वालों को नहीं बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने दावा किया कि सरकार प्रत्येक गरीब को उनका हक दिलायेगी। उन्होंने कहा कि अपने गृह प्रखंड में ही लोगों को रोजगार मिले इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है। राज्य सरकार द्वारा गरीबों के हितों को ध्यान में रखकर योजना बनायी जायेगी। इस राज्य के किसान सिंचाई की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण खेती नहीं कर पाते हैं। राज्य सरकार खेती के लिए पानी की समुचित व्यवस्था करने के साथ खाद बीज से संबंधित सभी समस्याओं को तत्परता पूर्वक दूर करने का प्रयास कर रही है। झामुमो नेत्री ने कहा कि सरकार राज्य में बड़े पैमाने पर बंद किये गये विद्यालयों को पुन: चालू करने पर विचार कर रही है जिससे गांव के बच्चे अपने नजदीक के विद्यालय में ही पढ़ाई कर सकें। सरकार बच्चों को पठन-पाठन में परेशानी नहीं हो इसका पूरा ध्यान रखेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बेरोजगारी की समस्या का त्वरित गति से समाधान करने के प्रयास में जुट गयी है। इसके तहत बेरोजगार नौजवानों को रोजगार भत्ता के लिए पंजीकरण कराने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।
इस कार्यक्रम में प्रभारी उपायुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि समस्याएं सबके साथ है। आमलोगों की समस्या दूर करने के उद्देश्य से ही विभिन्न स्तर पर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आमलोगों की समस्याओं को दूर करने का कार्य कर रही है। सरकार सभी योजनाओं के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करती है और जिला प्रशासन उन लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करता है। शौचालय निर्माण से संबंधित कई आवेदन प्राप्त हो रहे हैं एक सप्ताह के भीतर जरूरतमंद लोगों को शौचालय निर्माण के लिए राशि उपलब्ध करा दी जायेगी। उन्होंने लाभुकों से एक माह के भीतर अपने शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण करने, शौचालय का उपयोग अवश्य करने के साथ उसका बेहतर ढंग से रख रखाव करने तथा अपने बच्चों को शौचालय जाने के लिये प्रेरित करने की अपील की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माता पिता के साथ हुए नस्ली भेदभाव की बात करते रो पड़े होल्डिंग

साउथम्पटन : वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज गेंदबाज माइकल होल्डिंग नस्लवाद पर दमदार भाषण देने के एक दिन बाद सीधे प्रसारण के दौरान अपने आगे पढ़ें »

शाहरुख ने मुझे गंभीर जैसी आजादी नहीं दी : गांगुली

नयी दिल्‍ली : मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के को-ओनर शाहरुख खान को लेकर आगे पढ़ें »

ऊपर