कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद सिर्फ महिलाओं को ही हो रहे ये 5 साइड-इफेक्ट

कोलकाताः ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोनोवायरस की वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों में साइड-इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। ये बात कहीं न कहीं सही है कि लोगों में साइड-इफेक्ट हो रहे हैं, जिसके कारण दूसरे लोगों में डर का माहौल है। हालांकि ज्यादातर लोगों में हल्के और सहन करने योग्य साइड-इफेक्ट हैं लेकिन क्या आप जानते हैं पुरुषों की तुलना में महिलाओं पर कोरोना के साइड-इफेक्ट हो रहे हैं। एक शोध में ये सामने आया है कि महिलाएं, पुरुषों की तुलना में अधिक साइड-इफेक्ट का अनुभव कर रही हैं। इस लेख में हम आपको उन्हीं साइड-इफेक्ट के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये साइड-इफेक्ट।

हेवी पीरियड और पेट में ऐंठन
किसी भी वैक्सीन लगने के बाद महिलाओं को सामान्य की तुलना में हेवी पीरियड जैसा साइड-इफेक्ट देखने को नहीं मिला है। हालांकि, ऐसा कहा जा रहा है कि जिन महिलाओं ने वैक्सीन ली है उन्हें सामान्य की तुलना में हेवी पीरियड का अनुभव हो सकता है। बता दें कि अभी तक ये आधिकारिक तौर पर सामने आने वाले साइड-इफेक्ट के रूप में लिस्टेड नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन कुछ प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को बढ़ा सकता है, जो प्लेटलेट के कारण थक्के पैदा कर सकते हैं और रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा पेट में ऐंठन, दर्द भी हो सकता है।
पीरियड डेट में परिवर्तन
वैक्सीन लगवाने वाली महिलाएं टीका लगने के कारण अपने मासिक धर्म चक्र में बदलाव के बारे में बता रही हैं। वैक्सीन आपके प्रजनन चक्र में किसी प्रकार की रुकावट पैदा नहीं करती है लेकिन मासिक धर्म चक्र में बदलाव एक संभावित प्रतिक्रिया हो सकती है क्योंकि वैक्सीन आपके इम्यून सिस्टम को ‘तनाव’ दे सकते हैं, जिससे आपके पीरियड डेट जल्दी या लेट हो सकती है।
लिम्फ नोड्स में सूजन
मौजूदा वक्त में इस्तेमाल की जा रही वैक्सीन का सबसे असामान्य दुष्प्रभाव है लिम्फ नोड्स में सूजन है, जो कि स्तन कैंसर के लक्षण के समान घातक साबित हो सकता है। कोरोना वैक्सीन लेने वाली महिलाओं में ये लक्षण तेजी से देखा गया है। हालांकि अभी तक इसका कारण अज्ञात है। इसके अलावा शरीर पर चकत्ते, सूजन की भी परेशानी रहती है।
जी मिचलाना
कोरोना वैक्सीन शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर रही है लेकिन कुछ महिलाओं के पेट में दर्द और जी मिचलाने की समस्या आम हो रही है। कुछ महिलाओं ने वैक्सीन लगने के बाद थकान के साथ जी मिचलाने को महसूस किया लेकिन यह आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाती है और किसी विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।
शरीर में दर्द और ठंड लगना
आमतौर पर वैक्सीन लगने के बाद शरीर में दर्द, बुखार और ठंड लगना जैसे लक्षणों का अनुभव हो रहा है। जबकि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक गंभीर दर्द और ठंड लग सकती है, जो दूसरी खुराक लेने पर और बिगड़ सकती है। इसके पीछे कोई विशेष कारण नहीं है, लेकिन हार्मोनल असंतुलन सबसे बड़ी वजह माना जा रहा है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘उत्तर बंगाल में भाजपा की अंत शुरूआत हुई’

कहा - राज्य में भाजपा का पतन निकट अलीपुरदुआर के भाजपा अध्यक्ष सहित 7 नेता तृणमूल में शामिल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : उत्तर बंगाल में भाजपा को झटका आगे पढ़ें »

सेक्स के 4 ऐसे पोजीशन जो रात को बना देती है, खुशनुमा

कोलकाताः सेक्स दुनिया का सबसे अलग एहसास है। हालांकि सेक्स को लेकर तरह-तरह के सवाल सभी के मन में रहते है। इसे लेकर लोगों की आगे पढ़ें »

ऊपर