एक्सरसाइज नहीं बच्चों में मोटापा बढ़ने की बड़ी वजह है खानपान

नई दिल्ली : ज्यादातर पेरेंट्स मानते हैं, बच्चों को एक्सरसाइज कराकर उनका बढ़ता वजन कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन नई रिसर्च कहती है, बच्चे में मोटापे के लिए खान-पान में बदलाव की सबसे ज्यादा जरूरत है। यह दावा अमेरिका की बेलर यूनिवर्सिटी ने अपनी रिसर्च में किया है। रिसर्च कहती है, मोटापे की सबसे बड़ी वजह खानपान है। घर के खाने के अलावा बाजार के फूड से मिलने वाली कैलोरी को बच्चे बर्न नहीं कर पाते है। नतीजा, बच्चे का वजन बढ़ता है।
ग्रामीण के मुकाबले शहरी बच्चे अधिक खाना खा रहे
रिसर्च कहती है, ग्रामीण बच्चों के मुकाबले शहर के पास रहने वाले बच्चों में औसतन 65 फीसदी अधिक फैट पाया गया। ऐसे एक तिहाई बच्चे ओवरवेट घोषित किए गए। ये ग्रामीण बच्चों के मुकाबले अधिक खाते हैं लेकिन फिजिकल एक्टिविटी एक ही जैसी है।
मोटापा कंट्रोल करने के लिए क्या करें ?
बच्चों को नाश्ते नाश्ते में अंकुरित अनाज यानी मूंग, चना या फल दे सकते हैं। ऐसा करने से उनमें मौजूद पोषक तत्‍वों की मात्रा बढ़ती है। मौसमी हरी सब्जियों को इनकी डाइट में शामिल करें। अधिक फैट वाला दूध, बटर तथा पनीर से दूर रखें। फास्ट फूड, जंक फूड, कचौरी, समोसे, पिज्जा और बर्गर से जितना बचाएंगे उतना ही बेहतर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कांचरापाड़ा में रोकी गयी भाजपा की परिवर्तन यात्रा

पुलिस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच धक्का-मुक्की कोलकाता : भाजपा की परिवर्तन यात्रा रोके जाने को लेकर बुधवार को कांचरापाड़ा का कापा मोड़ इलाका रणक्षेत्र में आगे पढ़ें »

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर पैर नहीं जमा पाए अंग्रेज

अश्विन और पटेल ने इंग्लैंड को 112 रन पर ढेर किया, भारत के 3 विकेट गिरे अहमदाबाद : अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की बलखाती गेंदों आगे पढ़ें »

ऊपर