डायबिटीज के मरिज करें इन चिजों को अपने डायट में शामिल

कोलकाता: डायबिटीज के मरीजों को सलाह दी जाती हैं कि वे अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे शरीर में आए अचानक बदलाव से बिगड़ी चीजों को संतुलित किया जा सके। क्योंकि सर्दी के मौसम में मॉइश्चर ज्यादा हो जाता है जिसके कारण शुरुआती दिनों में बैक्टीरिया, वायरस, फंगस के पनपने का जोखिम ज्यादा हो जाता है।

– स्प्राउट्स यानी अंकुरित साबुत अनाज। वैसे तो साबुत अनाज अपने आप में सुपर फूड है। लेकिन यह ब्लड शुगर को तेजी से कम करता है। एक कप स्प्राउट्स में सिर्फ 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

– कद्दू के बीज में सुपर फूड का गुण होते हैं। सर्दी के मौसम में डायबिटीज मरीजों को कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। एक कप कद्दू के बीज में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर होता है। इसलिए यह ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं।

– शकरकंद काफी मीठा होती है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है। यह डायबिटीज मरीजों के लिए एकदम परफेक्ट फूड है। शकरकंद में फोटो केमिकल बीटा कैरोटीन होता है जो विटामिन ए में बदल जाता है।

सर्दी के मौसम में चाय या कॉफी सबकी पसंदीदा बन जाता है। यदि आप शुगर के मरीज हैं तो इसकी चाय दालचीनी की चाय का सेवन करें। दालचीनी में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं।

Visited 65 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

WB Weather Update : बंगाल में बारिश के बाद तापमान में गिरावट जारी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में दो दिनों तक हुई हल्की बारिश के बाद ठंड में मामूली वृद्धि आगे पढ़ें »

Bomb Threat: दिल्ली से कोलकाता जाने वाली फ्लाइट में बम की धमकी से मचा हड़कंप

नई दिल्ली: राजधानी के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट पर मंगलवार(27 फरवरी) को सुबह हड़कंप मच गया। एयरपोर्ट अथॉरिटी के पास अज्ञात कॉलर ने फोन आगे पढ़ें »

ऊपर