डायबिटीज के मरिज करें इन चिजों को अपने डायट में शामिल

कोलकाता: डायबिटीज के मरीजों को सलाह दी जाती हैं कि वे अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे शरीर में आए अचानक बदलाव से बिगड़ी चीजों को संतुलित किया जा सके। क्योंकि सर्दी के मौसम में मॉइश्चर ज्यादा हो जाता है जिसके कारण शुरुआती दिनों में बैक्टीरिया, वायरस, फंगस के पनपने का जोखिम ज्यादा हो जाता है।

– स्प्राउट्स यानी अंकुरित साबुत अनाज। वैसे तो साबुत अनाज अपने आप में सुपर फूड है। लेकिन यह ब्लड शुगर को तेजी से कम करता है। एक कप स्प्राउट्स में सिर्फ 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

– कद्दू के बीज में सुपर फूड का गुण होते हैं। सर्दी के मौसम में डायबिटीज मरीजों को कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। एक कप कद्दू के बीज में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर होता है। इसलिए यह ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं।

– शकरकंद काफी मीठा होती है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है। यह डायबिटीज मरीजों के लिए एकदम परफेक्ट फूड है। शकरकंद में फोटो केमिकल बीटा कैरोटीन होता है जो विटामिन ए में बदल जाता है।

सर्दी के मौसम में चाय या कॉफी सबकी पसंदीदा बन जाता है। यदि आप शुगर के मरीज हैं तो इसकी चाय दालचीनी की चाय का सेवन करें। दालचीनी में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बारासात में मेडिकल कॉलेज का सपना हुआ पूरा : काकोली

सांसद ने किया अस्पताल का परिदर्शन बारासात : बारासात मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का परिदर्शन करने के लिए शनिवार को बारासात की सांसद डॉ. काकोली घोष आगे पढ़ें »

isro mission

कृष्णानगर के नवारुण को मिला इसरो से बुलावा

कृष्णानगर : कहते हैं कि जहां चाह है वहां राह है, इस कहावत को चरितार्थ कर दिखाया है कि नदिया के कृष्णानगर के चांदसड़क इलाके आगे पढ़ें »

ऊपर