डायबिटीज के मरीज पिएं ये हरे रंग का जूस, सिर्फ 120 मिनट में नॉर्मल हो जाएगा शुगर

कोलकाताः टाइप 2 डायबिटीज एक गंभीर समस्या है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। इस बीमारी में शरीर द्वारा इंसुलिन का कम उत्पादन होता है या होता ही नहीं है। इंसुलिन एक हार्मोन है, जो ग्लूकोज को खून के जरिए शरीर की कोशिकाओं में भेजने का काम करता है। यानी यह शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने से कई कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
यदि आप टाइप 2 डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने के तरीके खोजने चाहिये। डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज या योगासन करने की सलाह दी जाती है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दवाओं के अलावा खाने-पीने की कुछ चीजों के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है।

एनसीबीआई पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शुगर के मरीजों को गहरे हरे रंग की सब्जियों का सेवन करना चाहिए। आप सब्जियों का जूस भी पी सकते हैं। हरे रंग के करेले का जूस पीने के दो घंटे बाद ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसा माना जाता है कि शुगर के मरीजों का खाने के दौरान ब्लड शुगर बढ़ जाता है इसलिए इसे कंट्रोल करना जरूरी है।

रोजाना सुबह पिएं करेले का जूस

टाइप 2 डायबिटीज में करेले का जूस का प्रभाव देखने के लिए एक अध्ययन किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना सुबह ताजे करेले के जूस (75 ग्राम) पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है।
2 घंटे में ही दिखेगा असर
शोधकर्ताओं के अनुसार, खाने या उपवास के बाद करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर कम हो सकता है। उपवास के मामले में ब्लड शुगर आठ घंटे जबकि खाने के दो घंटे के बाद ब्लड शुगर मापा जाता है। इन दोनों ही मामलों में करेले का जूस असरदार है।
करेले की सब्जी भी है फायदेमंद
करेले में एक यौगिक होता है जो इंसुलिन के समान कार्य करता है। वास्तव में करेला टाइप I और टाइप II दोनों प्रकार के डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। एक गिलास करेले के रस का सेवन इतना प्रभावी होता है कि शुगर के रोगियों को अपनी दवाओं की खुराक कम करनी पड़ती है।
वजन कम करने में भी सहायक

शोधकर्ताओं का कहना है कि करेले का जूस न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने बल्कि महिलाओं और पुरुषों में वजन करने में भी सहायक है। इसके सेवन से कमर और कूल्हे पर जमा मोटापा कम हो सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर