डायबिटिज अवेयरनेस वीक: इन अनोखे बीजों में छुपा है डायबिटीज का इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल

कोलकाता : आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में डायबिटीज और मोटापे की दिक्कत आम हो गई है। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को खाने में परहेज करना पड़ता है और मोटापे के बढ़ने के कारण लोगों के शरीर में तरह-तरह की बीमारियों का घर बन जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन जामुन के बीज आपको इन दोनों परेशानियों से छुटकारा दिला सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जामुन के बीज किडनी स्टोन की दिक्कत से भी राहत देते हैं।
जामुन के बीज के फायदे
मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स की वजह से लोगों में डायबिटीज की दिक्कत ज्यादा देखने को मिल रही है। अगर आपके घर में किसी शख्स को डायबिटीज की दिक्कत है तो जामुन के बीज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इसके पाउडर का सेवन करने के लिए रोज सुबह एक चम्मच पाउडर गुनगुने पानी के साथ लेना होगा। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है।
पेट की दिक्कत में देते हैं राहत
जामुन के बीजों में फाइबर, फैट, प्रोटीन, मिनरल और विटामिन समेत अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट की कब्ज से राहत देता है। फाइबर की मात्रा शरीर में ठीक होने से पेट आसानी से साफ हो जाता है। इसके पाउडर का सेवन आप सलाद, दूध और जूस के साथ भी कर सकते हैं।
शरीर को डिटॉक्स करते हैं जामुन के बीज
जामुन के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो शरीर के फ्री रेडिकल को दूर करते हैं। यह शरीर को डिटाक्स करने में मदद करते हैं। इससे इम्यूनिटी में भी तेजी से इजाफा होता है जिससे संक्रामक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त पोटैशियम मिलता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर