हैपी मैर‍िड लाइफ चाह‍िए हो या फ‍िर मनचाहा पत‍ि, हर‍िताल‍िका तीज के द‍िन आजमाकर देख‍िए इन उपायों को

कोलकाता : मैर‍िड लाइफ की प्रॉब्‍लम्‍स से छुटकारा पाना हो या फ‍िर मनचाहे पत‍ि की तलाश हो तो परेशान न हों। इस बार हर‍िताल‍िका तीज जो क‍ि 9 स‍ितंबर बृहस्‍पत‍िवार को पड़ रही है। उस द‍िन ज्‍योत‍िषशास्‍त्र में बताये गए उपाय आजमा लीज‍िए और फ‍िर देख‍िए क‍ितनी जल्‍दी मां पार्वती और भोलेबाबा की कृपा से आपकी मुराद पूरी हो जाएगी। हां लेक‍िन इन उपायों को करते समय मन में पूरी श्रद्धा और व‍िश्‍वास का होना जरूरी है अन्‍यथा अनमने मन से क‍िये गए उपाय कभी भी फलदायी नहीं होते। तो आइए जान लेते हैं हर‍िताल‍िका तीज के इन उपायों को…..

तीज के िन करें खीर का यह उपाय

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार हरतालिका तीज के द‍िन भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा के बाद अपने हाथ से खीर बनाकर माता पार्वती को भोग लगाएं। इसके बाद प्रसाद रूप में वह खीर पति को खिलाएं। दूसरे दिन उपवास खोलने के बाद आप भी वही खीर खाएं। इससे दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है और जीवन सुखमय होता है।

पांच बुजुर्ग सुहागिनों को करें इन वस्तुओं का दान

हर‍िताल‍िका तीज के द‍िन सबसे पहले देवी पार्वती और श‍िवजी की पूजा करें। इसके बाद 11 नवविवाहिताओं को सुहाग की पिटारी भेंट करें। ध्‍यान रखें क‍ि इस प‍िटारी में पूरा 16 श्रृंगार होना चाहिए। साथ ही पांच बुजुर्ग सुहाग‍िनों को साड़ी और बिछिया दें। पति के साथ उनके पैर छुएं। इससे उनका आशीर्वाद प्राप्‍त होगा जो दांपत्‍य जीवन को सुखमय बनाता है। 

पतिपत्नी के बीच प्रेम बढ़ानें के िए करें यह उपाय

दांपत्‍य जीवन में प्रेम और समझदारी की कामना हो तो हरतालिका तीज के दिन शुभ मुहूर्त में पति से अपनी मांग भरवाएं। इसके बाद बिछिया-पायल भी उनके हाथ से पहनें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है। इसके अलावा शाम में गणेश मंदिर में मालपुए अर्पित करें। या फिर गुड़ के 11 लड्डू मां पार्वती को चढ़ाएं और अगले दिन श्रीगणेश चतुर्थी पर गणेश स्थापना के बाद खाएं। ऐसा करने से भी पति-प‍त्‍नी के बीच अथाह प्रेम बढ़ता है। 

मनचाहा पति चाहिए हो तो करें यह उपाय

कुंवारी कन्‍याएं यद‍ि मन में मनचाहे वर की कामना ल‍िए हों तो वे हरतालिका तीज के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और फिर शिव-पार्वती के मंदिर जाएं। मंदिर में शिव-पार्वती को लाल गुलाब चढ़ाएं। साथ ही मंदिर में ही भगवान शिव और नंदी को शहद चढ़ाएं। इसके बाद माता पार्वती से मनचाहे वर की कामना पूर्ति की प्रार्थना करें। यद‍ि व्रत कर रहे हैं तो हरतालिका तीज में जब पूजा करें तब माता पार्वती को चुनरी चढ़ाकर उन्‍हें अपने हाथों से नथ पहनाएं। ऐसा करने से देवी पार्वती की कृपा होती है और मनचाही मुराद पूरी होती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

तालतल्ला में बंद घर से इंटीरियर डिजाइनर का शव मिला

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तालतल्ला थानांतर्गत डॉक्टर्स लेन स्थित बंद घर से एक इंटीरियर डिजाइनर का शव बरामद किया गया। मृतक का नाम आशिष फिलिप गोम्स आगे पढ़ें »

ऊपर