धनतेरस से एक दिन पहले जान लें 9 जरूरी नियम

कोलकाताः धनतेरस पर मां लक्ष्मी पहली बार घर आती हैं। इस शुभ पर्व पर मां लक्ष्मी के साथ कुबेर और धनवंतरी की भी पूजा का विधान है। धनतेरस पर नई चीजें खरीदकर घर लाना बेहद शुभ माना जाता है, लेकिन इस त्योहार पर खरीदारी के अलावा कुछ खास नियमों पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। आइए जानते हैं धनतेरस के दिन कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए।

घर में न कूड़ा-कबाड़
दिवाली से पहले लोग घर के कोने-कोने की सफाई करते हैं, लेकिन अगर आपके घर में धनतेरस के दिन तक कूड़ा-कबाड़ या खराब सामान पड़ा हुआ है तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होगा। इसलिए आज ही घर से खराब या टूटा-फूटा सामान बाहर निकाल फेंके।
मुख्य द्वार पर गंदगी
घर के मुख्य द्वार या मुख्य कक्ष के सामने तो बेकार वस्तुएं बिल्कुल भी ना रखें। मुख्य द्वार को नए अवसरों से जोड़कर देखा जाता है। माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार के जरिए घर में लक्ष्मी का आगमन होता है इसलिए ये स्थान हमेशा साफ-सुथरा रहना चाहिए। घर के मुख्य द्वार पर भी आज ही साफ-सफाई की व्यवस्था कर लें।
सिर्फ कुबेर की पूजा ना करें
अगर आप धनतेरस पर सिर्फ कुबेर की पूजा करने वाले हैं तो ये भी एक बड़ी गलती हो सकती है। इस दिन कुबेर के साथ मां लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी की भी उपासना का विधान होता है। इसलिए कुबेर के साथ मां लक्ष्मी और धनवंतरी की भी मूर्ति की व्यवस्था कर लें।
खरीदारी में न बिताएं पूरा दिन
ज्यादातर लोगों मानते हैं कि धनतेरस के दिन सिर्फ वस्तुएं खरीदने की ही प्रथा होती है। मुहूर्त के हिसाब से खरीदारी करें तो बेहतर होगा, जबकि इस दिन खरीदारी के अलावा दीपक भी जलाए जाते हैं। इस दिन धनिया, झाड़ू, कलश, बर्तन और सोने-चांदी की चीजें खरीदना शुभ होता है। घर प्रवेश द्वार पर दीपक जरूर जलाएं इससे परिवार की लौ हमेशा बनी रहती है।
दिन के समय न सोएं
धनतेरस के दिन दोपहर या शाम के समय सोने से बचना चाहिए। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है। आज चाहें तो दोपहर में थोड़ा सा आराम कर सकते हैं। इस दिन संभव हो सके तो रात्रि जागरण करें।
घर में न करें कलह
धनतेरस के दिन घर में बिल्कुल कलह ना करें। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो घर की स्त्रियों का सम्मान करें। आज के दिन लड़ाई-झगड़े से दूर ही रहें।
किसी को उधार न दें
धनतेरस के दिन किसी को भी उधार देने से बचें. इस दिन अपने घर से लक्ष्मी का प्रवाह बाहर ना होने दें। कर्ज या उधार से जुड़ा लेन-देन दिवाली के बाद ही करें तो बेहतर होगा।
लोहा ना खरीदें
धनतेरस के दिन लोहे का कोई भी सामान न खरीदें। इस दिन लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन लोहा खरीदने से घर में दरिद्रता आती है।
नकली मूर्तियों की पूजा ना करें
इस दिन नकली मूर्तियों की पूजा ना करें। सोने, चांदी या मिट्टी की बनी हुई मां लक्ष्मी की मूर्ति की पूजा करें। स्वास्तिक और ऊं जैसे प्रतीकों को कुमकुम, हल्दी या किसी शुभ चीज से बनाएं। नकली प्रतीकों को घर में ना लाएं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मौसम है खराब, आज ट्रेन से मालदह जायेंगी मुख्यमंत्री

सन्मार्ग संवाददाता काेलकाता : चक्रवाती तूफान का असर मंगलवार तक रह सकता है। पिछले दो दिनों से बारिश जारी है। खराब मौसम को देखते हुए सीएम आगे पढ़ें »

ऊपर