पीएम विशेष पैकेज की 202 करोड़ की राशि से कांवरिया व गांधी परिपथ का विकास : सुशील कुमार

Sushil Modi statement about Narco Test

पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को बताया कि बिहार में प्रधानमंत्री विशेष पैकेज की 202.84 करोड़ की राशि से जैन, कांवरिया एवं गांधी परिपथ का विकास किया जा रहा है।
सुशील मोदी ने यहां कला, संस्कृति, खेल एवं पर्यटन प्रक्षेत्र के लोगों के साथ बजट पूर्व परिचर्चा के बाद कहा कि बिहार में प्रधानमंत्री विशेष पैकेज के 202.84 करोड़ की राशि से जैन, कांवरिया एवं गांधी परिपथ का विकास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राजगीर में 740.82 करोड़ रुपये की लागत से 90 एकड़ में अन्तरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स एकेडमी सह क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है, जिसका करीब 33 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 145.14 करोड़ रुपये की लागत से बोधगया में कल्चरल सेंटर का निर्माण कार्य इस साल मई तक पूरा करने की योजना है। इसके अलावा आईकॉनिक पर्यटक गंतव्य के रूप में विकसित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चयनित देश के 16 पर्यटक स्थलों में बोधगया के महाबोधि मंदिर को भी शामिल किया गया है। मोदी ने बताया कि वैशाली से प्राप्त भगवान बुद्ध के पवित्र अस्थि अवशेष को प्रदर्शित करने के लिए वैशाली में 314.09 करोड़ रुपये की लागत से ‘बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय सह स्मृति स्तूप’ का निर्माण किया जा रहा है। इस संगहालय के केंद्र में स्तूप एवं पार्श्व में दो बड़ी दीर्घाओं का निर्माण किया जा रहा है। अस्थि अवशेष को मूल रूप में प्रदर्शित करने के साथ ही भगवान बुद्ध के जीवन तथा उनके उपदेशों को विभिन्न माध्यमों के द्वारा प्रदर्शित किया जायेगा। यहां पर पुस्तकालय व मेडिटेशन सेंटर का निर्माण भी किया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इसके साथ ही पटना संग्रहालय के भवन के विकास, विस्तारीकरण एवं नयी दीर्घाओं के संयोजन के लिए भवन निर्माण विभाग को 158 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी है। बैठक में वाद्यकला, गायन, नाटक, रंगमंच, संग्रहालय, कबड्डी, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, फुटबॉल, हॉकी, तैराकी, पैरा ओलंपिक, कला फोटोग्रॉफी एवं पर्यटन प्रक्षेत्र के 24 से अधिक प्रतिभागियों ने अपने सुझाव दिए। वित्त, कला-संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव सहित अन्य वरीय अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया पर समझदारी से बात करें अफरीदी और गंभीर : वकार

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच वकार युनूस ने क्रिकेट टीम के अपने पूर्व साथी शाहिद अफरीदी और भारतीय के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम आगे पढ़ें »

होंडा ने पेश किया होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI, जानिए कीमत और खासियत

नई दिल्ली : टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ने आज नई होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI लॉन्च किया है, इस नेक्स्ट जेनरेशन बाइक में आगे पढ़ें »

ऊपर