डेंगू के मरीज ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए जरूर खाये अमरूद के पत्ते

कोलकाता : मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से डेंगू की बीमारी होती है। यह एक संक्रमण रोग है, जिसे ‘हड्डीतोड़ बुखार’ भी कहा जाता है। इस बीमारी के लक्षण तेज बुखार, उल्टी, जी मचलना, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द आदि हैं। ये लक्षण दिखने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। लापरवाही बरतने से यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है। इसका मुख्य कारण ब्लड में प्लेटलेट्स का कम होना है। डेंगू के मरीजों का प्लेटलेट्स बड़ी तेजी से गिरने लगता है। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। डॉक्टर हमेशा डेंगू के मरीज को प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं। ग्रीन टी, पपीते के पत्ते और हरी सब्जियों के जूस पीने से प्लेटलेट्स बढ़ता है। इसके अलावा, अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से भी प्लेटलेट्स बढ़ता है। इसके लिए अमरूद की पत्तियों का काढ़ा बनाकर सेवन करें। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-
जैसा कि हम सब जानते हैं कि अमरूद सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा, कब्ज समेत पेट संबंधी विकारों में आराम मिलता है। वहीं, अमरूद के पत्ते भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं। साथ ही अमरूद के पत्तों में पॉलीफेनोल्स, कैरोटेनॉयड्स, फ्लेवोनोइड्स और टैनिन के गुण भी होते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों के उपचार में प्रभावी होते हैं। इसके सेवन से ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ता है।
कैसे करें सेवन
इसके लिए अमरूद के कुछ पत्तों को 5 कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद स्वाद के लिए उसमें शहद मिलाकर डेंगू के मरीज को सेवन करने के लिए दें। दिन में तीन बार इसका सेवन करने से प्लेटलेट्स बड़ी तेजी से बढ़ने लगता है। इसके सेवन से शुगर भी कंट्रोल होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पत्नी की रहस्यमय परिस्थिति में मौत, पति गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : सॉल्टलेक में एक महिला की रहस्यमय परिस्थिति में मौत के आरोप में पुलिस ने उसके पति को गिरफ्तार किया है। घटना सॉल्टलेक आगे पढ़ें »

घर को लक्ष्य कर की गयी भारी बमबारी

सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : रात के अंधेरे में भांगड़ के तृणमूल नेता के घर को लक्ष्य कर असामाजिक तत्वों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। आगे पढ़ें »

ऊपर