रक्षामंत्री ने पाक को दी चेतावनी, पीओके के अलावा किसी दूसरे विषय पर बातचीत नहीं होगी

rajnath

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को हरियाणा के कालका में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। साथ ही उन्होंने पाक को चेतावनी देते हुए स्पष्ट शब्दों में कहा कि अब जो भी बातचीत होगी वह पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर होगी। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि पाकिस्तान को इस बात का डर पहले से ही था कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भारत की नजर पीओके पर होगी। उनका यह भी मानना है कि भारत पीओके में बालाकोट हमले से बड़ी कार्रवाई करने की फिराक में है।

ईंट का जवाब पत्‍थर से देंगे

रक्षामंत्री सिंह ने कहा कि पाकिस्तान ने पुलवामा का आतंकी हमला करवाया था, जिसमें कई भारतीय जवान शहीद हुए थे। इस घटना को लेकर देशवासियों के सीने में बदले की भावना धधक रही थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तब देशवासियों को विश्वास दिलाया था कि ईंट का जवाब पत्‍थर से देंगे। जिसके बाद भारतीय वायुसेना के जवानों ने पाकिस्तान स्थित बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर कई आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तब बालाकोट हमले पर कहा था कि यहां तो कुछ नहीं हुआ। साथ ही इमरान ने कहा था कि यहां किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। हालांकि, अब इमरान के सुर बदले हुए नजर आ रहे हैं, उन्हें डर सता रहा कि भारत पीओके में बालाकोट से भी कुछ बड़ा करने कि फिराक में है। उनके इस डर से साफ पता चल रहा कि पाकिस्तान ने ये स्वीकार कर लिया है कि भारत ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक किया था।

पाक दूसरे देशों का दरवाजा खटखटा रहा है – सिंह

गौरतलब है कि भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद पाकिस्तान इस मसले पर समर्थन के लिए विश्व के दूसरे देशों का दरवाजा खटखटा रहा है। जिस पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का मसला भारत का निजी मुद्दा है हम इस पर कुछ नहीं कह सकते है। आप भारत के साथ बैठकर बातचीत करो।

आतंकवाद और पीओके मुद्दे पर होगी बातचीत : राजनाथ

राजनाथ सिंह ने कहा कि अब भारत पाकिस्तान से तभी बातचीत करेगा जब पाक आतंकवाद को जड़ से खत्‍म करेगा वरना उसके साथ बातचीत का कोई विकल्‍प ही नहीं उठता। उन्होंने कहा कि पाक के साथ अब पीओके के मसले पर बातचीत होगी। सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले जो वादे किए थे उसे एक-एक कर पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत के आजाद होने के बावजूद भी कश्मीर में अनुच्छेद 370 की वजह से देश में दो संविधान और झंडे थे। केंद्र सरकार ने साहसिक कदम उठाते हुए एक झटके में कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म कर अखण्ड भारत की स्‍थापना की। विपक्षी पार्टीयों का कहना था कि अनुच्छेद 370 को अगर कोई छूने की कोशिश करेगा तो देश बंट जाएगा। साथ ही उनका कहना था कि अगर भाजपा ने ऐसा किया तो वह कभी सत्ता में नहीं आ पाएगी। रक्षामंत्री ने विपक्षीयों द्वारा कहे गए इन बातों पर तंज कसते हुए कहा कि भाजपा केवल सरकार बनाने के लिए राजनीति नहीं करती है, वह देश बनाने के लिए राजनीति करती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आस्ट्रेलिया ओपन : नडाल और किर्गियोस जीते, प्रदूषित बारिश से कोर्ट पर कीचड़ फैला

मेलबर्न : रफेल नडाल और निक किर्गियोस ने अपने अपने मुकाबलों में जीत के साथ गुरुवार को यहां आस्ट्रेलिया ओपन के पुरुष एकल के तीसरे आगे पढ़ें »

टी20 : पहली बार कीवी टीम के खिलाफ सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

आकलैंड : टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये अहम मानी जा रही पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से आगे पढ़ें »

अजहर के खिलाफ 21 लाख की धोखाधड़ी का मामला, अजहर ने कहा- आरोप बेबुनियाद

नीतीश ने पवन वर्मा को दिया झटका, कहा- जो दल पसंद हो वहां जा सकते हैं, मेरी शुभकामनाएं

मिलावट के बावजूद भारतीय बाजारों में बिकने वाले दूध स्वास्‍थ्य के लिए फायदेमंद

netaji

नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था : ममता

ऑस्ट्रेलिया जंगल में फिर बढ़ी आग की लपटें, अभियान में जुटे विमान दुर्घटना में 3 अमेरिकियों की मौत

ईयरफोन के अधिक इश्तेमाल से हो सकती है कई बीमारियां, पढ़ें

मुसलमान विश्व में किसी अन्य स्थान से अधिक सुरक्षित हैं भारत मेंः गोयल

व्यापारिक तनाव कम करने के लिए मलेशिया भारत से खरीदेगा चीनी

ऊपर