..कम बजट में ऐसे सजाएं घर

कोलकाता : अगर घर साफ-सुथरा और सुव्यस्थित रहता है तो न सिर्फ हमारा दिमाग शांत रहता है, बल्कि मन भी प्रसन्न रहता है। घर सजाने के लिए 2 चीजों की जरूरत पड़ती है। पहला समय और दूसरा पैसा, समय तो हम निकाल लेते हैं, लेकिन जो सब से बड़ी दिक्कत आती है वह है पैसे की। वैसे भी आजकल जिम्मेदारियां इतनी बढ़ गई हैं कि घर की सजावट पर ज्यादा पैसा खर्च करने की हिम्मत ही नहीं होती। ऐसे में हम आपको कुछ तरीकें बताने जा रहे है जिससे बिना ज्यादा पैसा खर्च किए आप भी अपने घर को नया और फ्रैश लुक दे सकती हैं:
* पुराना फर्नीचर यों करें इस्तेमाल
अगर आप पुराने फर्नीचर को बदलने की सोच रही हैं तो इस का इस्तेमाल बैडरूम में साइड टेबल के रूप में कर सकती हैं। अगर केन स्टूल में छेद हो गया है तो उसे ट्रे से ढक कर उस पर रीडिंग लैंप, फ्लौवर वास या अलार्म क्लौक रखी जा सकती है।
*डैकोरेशन के लिए प्लेट्स का यूज
खाने के अलावा प्लेट्स का इस्तेमाल हम आमतौर पर घर की दीवारों को डैकोरेट करने के लिए भी कर सकती हैं। इस के लिए बस थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत होती है। प्लेट्स को स्टैंड या सैल्फ में रखने के बजाय उन्हें वायर प्लेट हैंगर्स की सहायता से टांग दें। अब देखिए, इस ड्रामैटिक लुक ने आप की प्लेन और बोरिंग दीवार को कितना बदल दिया। इस के अलावा आप अलग-अलग आकार के कांच के गिलासों को भी डैकोरेशन आइटम की तरह यूज कर सकती हैं।
* प्रकृति से बेहतर कुछ नहीं
नैचुरल चीजें सब को भाती हैं। अगर इन का इस्तेमाल घर को सजाने के लिए किया जाए तो क्या कहने। कम खर्च में घर को अट्रैक्टिव लुक देने का इस से अच्छा तरीका शायद नहीं हो सकता। आप तरह-तरह के प्लांट को घर में सजा सकती हैं। ये पौधे हैल्थ के लिए भी लाभदायक होते हैं। इस के अलावा घर के किसी शांत कोने में बीच से लाए गए कंकड़पत्थर को कांच के बाउल या गिलास में भर कर रख सकती हैं।
* यह रोशनी है खास
मोमबत्ती का नाम सुनते ही मन में रोशनी का खयाल आता है, लेकिन आप को बता दें कि घर को डैकोरेट करने के लिए भी यह एक अच्छा औप्शन है। किसी खाली टेबल पर कई रंगों और आकार की मोमबत्तियां रखें, फिर देखें कैसे आप के घर का लुक बदलता है।
* दीवारों में लाएं नई जान
अपने घर को औरों की तुलना में अलग बनाना चाहती हैं तो दीवारों के टैक्स्चर पर ध्यान दें। इस का मतलब यह नहीं कि सारी दीवारों पर डिजाइनें होनी चाहिए। किसी एक दीवार पर की गईर् हलकी सी डिजाइन भी घर को खास लुक देती है।
* प्रौपर लाइट से बनेगी बात
न ज्यादा न कम, जरूरत के हिसाब से घर में रोशनी का होना बहुत जरूरी है। जहां आराम करते हैं वहां की रोशनी आंखों को सुकून देने वाली होनी चाहिए। जिस कमरे में आप या आप का परिवार पढ़नेलिखने का काम करता हो वहां की लाइट थोड़ी तेज होनी चाहिए ताकि आंखों पर जोर न पड़े।
* घर सजाते समय यह भी रखें ध्यान
* डिजाइन करने से पहले फ्लोर प्लान बनाना बहुत जरूरी होता है। मान लीजिए, आप ने कोई चीज बहुत मेहनत से बनाई पर वह फिट नहीं हो पाई। इसलिए कमरों का डाइमैंशन, दरवाजों, खिड़कियों की माप जरूर लें।
* चलन के हिसाब से पूरे घर को एक थीम पर सजाया जा सकता है या फिर हर रूम का अलग-अलग थीम रखा जा सकता है, आप इस पर फोकस करने के बजाय अपने प्रयोग कीजिए। अगर किचन मौडर्न है तो बैडरूम ट्रैडिशनल थीम पर भी डैकोरेट कर सकती हैं।
* सजावट करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि सूर्य की रोशनी घर में आती रहे। सनलाइट से घर की खूबसूरती और बढ़ जाती है। घर में ऐसे परदे लगाएं जिन से जरूरत पड़ने पर रोशनी भीतर आ सके।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर