बेहद लकी होते हैं ऐसी उंगलियों वाले लोग, करियर में पाते हैं तेजी से तरक्‍की-सम्‍मान

कोलकाता : सामुद्रिक शास्त्र में शरीर के विभिन्‍न अंगों की बनावट के आधार पर व्‍यक्ति की पर्सनालिटी और भविष्‍य के बारे में बताया गया है। इसमें हाथ की उंगलियां भी शामिल हैं। किसी भी व्‍यक्ति की हाथ की उंगलियों के जरिए उसके स्‍वभाव और भविष्‍य के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं। यह भी ज्‍योतिष की एक शाखा है। आज उंगलियों की बनावट के जरिए भविष्‍य के बारे में जानने के तरीके जानते हैं।
तर्जनी उंगली – हाथ की उंगलियो में सबसे ज्‍यादा ताकतवर तर्जनी को ही माना गया है इसलिए इस उंगली को किसी को दिखाना अपमानजनक माना जाता है। यहां तक कि इस उंगली से ब्रश या दांतों की मसाज करने की भी मनाही की जाती है, वरना दांतों में दर्द की समस्‍या हो जाती है। जिन जातकों की ये उंगली एकदम सीधी और लंबी होती है वे लोग अपने जीवन में बहुत उन्‍नति करते हैं। इन लोगों पर हमेशा भगवान की कृपा रहती है। वहीं इस उंगली की लंबाई यदि अनामिका जितनी हो तो ऐसे लोग बहुत चालाक होते हैं और दूसरों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे जातकों को तर्जनी में सोना या पीतल पहन लेना चाहिए, ताकि अशुभ प्रभाव खत्‍म हो जाए।
मध्यमा उंगली – हाथ की सबसे लंबी उंगली मध्‍यमा उंगली कहलाती है। यह उंगली जितनी ज्‍यादा लंबी और सीधी होगी, व्‍यक्ति उतनी तेजी से करियर में तरक्‍की करेगा। साथ ही ये लोग खूब सफलता पाते हैं। लेकिन ये उंगली टेढ़ी हो या फिर रिंग फिंगर जितनी लंबी हो तो ऐसे लोगों में करियर के मामले में खूब संघर्ष करना पड़ता है। मध्‍यमा उंगली पर तिल होना भी अच्‍छा नहीं माना जाता है।
अनामिका उंगली – अनामिका उंगली को रिंग फिंगर भी कहते हैं। ये उंगली यदि ज्‍यादा लंबी हो व्‍यक्ति गुस्‍से का बहुत तेज होता है और कई बार गलत मामले उठा लेता है। इस उंगली की लंबाई का सामान्‍य होना ही अच्‍छा माना जाता है। वैसे दुर्लभ ही लोगों की अनामिका उंगली तर्जनी से लंबी होती है, तो ऐसे जातक जीवन में बेहिसाब नाम, पैसा पाते हैं।
कनिष्ठा उंगली – जिन जातकों की सबसे छोटी उंगली यानी कि कनिष्‍ठा उंगली जितनी लंबी होती है, व्‍यक्ति का उतना ही समझदार होता है। जबकि इस उंगली का बहुत छोटा होना या टेढ़ा होना व्‍यक्ति के जीवन में ढेरों उतार-चढ़ाव लाता है। ऐसे लोग कई बार गलत निर्णय भी कर बैठते हैं और उसका नुकसान उठाते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अनुव्रत की बेटी ने नहीं किया सहयोग, हो सकती है कड़ी कार्रवाई

सुकन्या ने कहा - अभी मैं कुछ भी बताने की हालत में नहीं हूं, कृपया आप लोग यहां से चले जाएं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सीबीआई की आगे पढ़ें »

ऊपर