इम्यूनिटी बढ़ाने वाला काढ़ा भी कर सकता है नुकसान…

कोलकाता : कहा जाता है कि अति हर चीज की बुरी होती है। जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज सही नहीं होती फिर चाहे वो खाने पीने की चीजें ही क्यों न हों, जरूरत से ज्यादा सेवन करना हमारे लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। अगर आपको शरीर को स्वस्थ रखना है तो उतना ही सेवन करें जितना जरूरी है, नहीं तो फायदे की जगह इससे नुकसान हो सकते हैं।  कोरोना महामारी की वजह से लोगों के अंदर डर है। हर कोई खुद को स्वस्थ रखने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहा है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई लोग डेली काढ़ा पी रहे हैं। काढ़ा पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। आयुर्वेद में काढ़ा पीने का बहुत महत्व है। मौसमी बीमारियों से बचने के लिए लोगों को काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा काढ़ा पीना भी आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। जानते हैं कैसे?

रोजाना काढ़ा पीने से शरीर को होने वाले नुकसान

अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में रोजाना काढ़ा पीते हैं तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य, उम्र, मौसम और काढ़ा बनाने की सामग्री पर ये निर्भर करता है कि आपको डेली काढ़ा पीना चाहिए या नहीं। अगर आप रोज काढ़ा पी रहे हैं और आपको कुछ परेशानी हो रही हैं तो तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह लें।

रोजाना काढ़ा पीने से परेशानियां          

1. पेट बहुत ज्यादा गैस बनना और जलन होना

2. नाक से खून बहना और सूखापन रहना
3.एसिड बनना और अपच की समस्या होना
4.मुंह में छाले हो जाना
5. बार-बार पेशाब जाना  और जलन होना

वात, पित्त और कफ रोगी इन बातों का रखें ध्यान 

काढ़ा बनाने में ज्यादातर गर्म तासीर की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी, गिलोय, अश्वगंधा, इलायची और सोंठ जैसी गर्म सामग्री डाली जाती है। ये सारी चीजें शरीर में गर्मी पैदा करती हैं अगर आप गर्मी के मौसम में इनका ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपको कफ विकार है तो आप नियमित रूप से काढ़ा पी सकते हैं। ऐसा करने से कफ खत्म हो जाता है लेकिन पित्त और वात दोष वाले लोगों को ज्यादा गर्म चीजों से बचना चाहिए। आपको काढ़ा बनाने में काली मिर्च, दालचीनी और सोंठ जैसी चीजें गर्म चीजें कम डालनी चाहिए। ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करने से आपको परेशानी हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बीसीसीआइ- जो कोविड से बच पाएगा, वही इंग्लैंड दौरे पर जाएगा

कोलकाता : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंग्लैंड दौरे पर जाने वाले खिलाड़ियों को सख्त निर्देश दिए हैं। बोर्ड ने कहा है कि इंग्लैंड रवाना आगे पढ़ें »

जिला-ए-काजी के जनाजे में उमड़ी मुरीदों की भीड़, गाइडलाइन की उड़ीं धज्जियां

बदायूंः रविवार तड़के दरगाह आलिया कादरिया के सज्जादा नशीन काजी-ए-जिला शेख अब्दुल हमीद मोहम्मद सालिमुल कादरी के जनाजे में मुरीदों की इस कदर भीड़ उमड़ी आगे पढ़ें »

ऊपर