वजन कम करने में फायदेमंद है खीरे का पानी

कोलकाता : बाजार में ऐसे कई फूड्स, डाइट प्लान और सप्लीमेंट्स उपलब्ध हैं जो बेली फैट बर्न करने का दावा करते हैं। लेकिन इनमें से अधिकतर चीजें शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट और थोड़ा सा वर्कआउट सबसे अच्छा तरीका है। वजन घटाने के लिए आहार में फलों, सब्जियों और हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करने की सलाह दी जाती हैं, जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। ऐसा ही एक ड्रिंक है खीरे का पानी। माना जाता है कि इस मिश्रण में कैलोरी कम होती है। ये पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ और इसकी रेसिपी।
ये वजन कम करने में कैसे मदद करता है?
खीरे विटामिन सी और के, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वजन घटाने के आहार में खीरे को शामिल करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है। इसके सेवन से कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखा जा सकता है। इसमें कैलोरी भी कम होती है। ये घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं जो इसे हेल्दी बनाता है। ये हाइड्रेशन और वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें कुकुरबिटेसी नामक एक कंपाउंड होता है। ये पाचन तंत्र और लीवर को हेल्दी रखने में मदद करता है। ये आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। आप सलाद में खीरे को शामिल कर सकते हैं। ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। ये आपको डिहाईड्रेटेड होने से रोकता है। एक अध्ययन के अनुसार खीरे के पानी से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। खीरे का पानी कई विटामिन, मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन और पाचन एंजाइम भी होते हैं जो आंत के लिए फायदेमंद है। ये आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है। गर्मियों में शरीर के पानी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।
कैसे बना सकते हैं खीरे का पानी ?
खीरा – 1
गिलास पानी – 1
नींबू – 1
काला नमक स्वादानुसार
सबसे पहले खीरे को पानी से धो लें। इसे छीलकर पतले स्लाइस में काट लें। इन स्लाइस को किसी जार या पानी की कांच की बोतल में डालें। आप खीरे के पानी में नींबू के कुछ टुकड़े भी मिला सकते हैं। नींबू और खीरे के पानी को रात भर रेफ्रिजरेटर में मैरिनेट होने दें। इसे एक सर्विंग गिलास में डालें और खीरे का पानी पीने के लिए तैयार है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर