ओरल हेल्थ से लेकर बालों को हेल्दी रखते हैं खीरे के बीज, जानिए अन्य फायदे

कोलकाता : खीरे का सलाद अधिकतर लोगों को पसंद होता है। खीरा हर मौसम में खाया जाता है। गर्मियों में इसका खास सेवन किया जाता है। इसे खाने से शरीर में ताजगी रहती है और पेट को ठंडक देता है। लेकिन सिर्फ खीरा ही नहीं इसके बीज खाने से भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। खीरे के बीज में एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। खीरे के बीज का सेवन सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से वजन आसानी से कम हो जाता है। वहीं जिन लोगों को पेशाब में जलन आदि की समस्या रहती है उनके लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। आज जानेंगे खीरे के बीज के अद्भुत फायदे…
ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद
लोगों के लिए दांत और मुंह से आने वाली स्मेल एक पहला इंप्रेशन होता है। खीरे के बीज एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होते हैं। खीरे का सबसे बड़ा फायदा है कि इसे खाने से आपके मुंह की बदबू, दांतों की कैविटी और मसूड़ों में सूजन जैसी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। खीरा खाने के साथ-साथ आप उसके बीजों को कभी न फेकें। इसे आप खा सकते हैं। इससे दांत और मसूड़े मजबूत बनते हैं।
वजन घटाने में कारगर
खीरे खाकर आसानी से वजन को कम किया जा सकता है। खीरे में कैलोरी न के बराबर होती है। खीरा भूख को भी कंट्रोल करता है। खीरे के बीजों में खनिज और पानी की भरपूर मात्रा होती है। इससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।
बालों को दे मजबूती
बालों की खूबसूरती सबके लिए मायने रखती है चाहे वो लड़का हो या लड़की। सुंदर बालों से इंसान की खूबसूरती निखरकर सामने आती है। ऐसे में कमजोर बालों वाले लोगों को खीरे का सेवन करना चाहिए। खीरे के बीज आपके बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाते हैं। खीरे के बीजों में मौजूद सल्फर कंटेंट बालों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे बाल झड़ने, डैंड्रफ और ड्रायनेस जैसी परेशानियां दूर होती हैं।
झुर्रियों को दूर करे
खीरे के बीज सुंदरता के लिहाज से काफी गुणकारी होते हैं। असल में गर्मियों में होने वाले सनबर्न, ड्राई स्किन और टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खीरे के बीज मददगार हैं। खीरे के सेवन से झुर्रियों की समस्या को दूर किया जा सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

विदेशी में नौकरी दिलाने के नाम पर कोलकाता में युवकों का अपहरण, ली गयी 5 करोड़ से अधिक की फिरौती

अंतरराष्ट्रीय किडनैपिंग व फिरौती वसूलनेवाले गिरोह का फंडाफोड़ न्यू टाउन के फ्लैट से 18 युवकों का उद्धार पंजाब और हरियाणा सहित अन्य राज्यों के युवकों को बनाते आगे पढ़ें »

महानगर में 41 नए ईवी चार्जिंग स्टेशन सथापित करेगा निगम

कोलकाता : महानगर में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर कोलकाता नगर निगम ने शहर भर में पार्किंग लॉट्स में करीब 41 चार्जिंग आगे पढ़ें »

ऊपर