ओरल हेल्थ से लेकर बालों को हेल्दी रखते हैं खीरे के बीज, जानिए अन्य फायदे

कोलकाता : खीरे का सलाद अधिकतर लोगों को पसंद होता है। खीरा हर मौसम में खाया जाता है। गर्मियों में इसका खास सेवन किया जाता है। इसे खाने से शरीर में ताजगी रहती है और पेट को ठंडक देता है। लेकिन सिर्फ खीरा ही नहीं इसके बीज खाने से भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। खीरे के बीज में एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। खीरे के बीज का सेवन सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से वजन आसानी से कम हो जाता है। वहीं जिन लोगों को पेशाब में जलन आदि की समस्या रहती है उनके लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। आज जानेंगे खीरे के बीज के अद्भुत फायदे…
ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद
लोगों के लिए दांत और मुंह से आने वाली स्मेल एक पहला इंप्रेशन होता है। खीरे के बीज एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होते हैं। खीरे का सबसे बड़ा फायदा है कि इसे खाने से आपके मुंह की बदबू, दांतों की कैविटी और मसूड़ों में सूजन जैसी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। खीरा खाने के साथ-साथ आप उसके बीजों को कभी न फेकें। इसे आप खा सकते हैं। इससे दांत और मसूड़े मजबूत बनते हैं।
वजन घटाने में कारगर
खीरे खाकर आसानी से वजन को कम किया जा सकता है। खीरे में कैलोरी न के बराबर होती है। खीरा भूख को भी कंट्रोल करता है। खीरे के बीजों में खनिज और पानी की भरपूर मात्रा होती है। इससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।
बालों को दे मजबूती
बालों की खूबसूरती सबके लिए मायने रखती है चाहे वो लड़का हो या लड़की। सुंदर बालों से इंसान की खूबसूरती निखरकर सामने आती है। ऐसे में कमजोर बालों वाले लोगों को खीरे का सेवन करना चाहिए। खीरे के बीज आपके बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाते हैं। खीरे के बीजों में मौजूद सल्फर कंटेंट बालों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे बाल झड़ने, डैंड्रफ और ड्रायनेस जैसी परेशानियां दूर होती हैं।
झुर्रियों को दूर करे
खीरे के बीज सुंदरता के लिहाज से काफी गुणकारी होते हैं। असल में गर्मियों में होने वाले सनबर्न, ड्राई स्किन और टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खीरे के बीज मददगार हैं। खीरे के सेवन से झुर्रियों की समस्या को दूर किया जा सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब इस मुद्दे को लेकर सीएम ममता ने भाजपा पर साधा वार

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एलआईसी और आम बजट 2023 को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। साथ ही उन्होंने दावा किया कि यूनियन आगे पढ़ें »

हुगली : कास्टिंग फैक्ट्री में धमाका 2 की मौत, 3 घायल

हुगली : श्रीरामपुर दिल्ली रोड़ स्थित प्यारापुर के निकट एक फैक्ट्री में धमाके से 2 लोगों की मौत हो गयी जबकि 3 लोग घायल बताये आगे पढ़ें »

ऊपर