कोरोना को मात देने वाले वैक्सीन से हो सकते हैं ऐसे साइड इफेक्ट्स…

नई दिल्ली : दुनियाभर में करोड़ों लोगों को प्रभावित कर चुके कोरोना वायरस को हराने के लिए वैक्सीन के ट्रायल की रफतार तेज हो गई है। पूरी दुनिया की नजर दर्जनों वैक्सीन के ट्रायल्स की सफलता और वैज्ञानिकों पर टिकी हुए है। सभी को उम्मीद है कि कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बड़ा हथियार साबित होगी।

जहां एक तरफ वैकसीन कोरोना से लड़ने में कारगर सा​​बित होगा। वहीं दूसरी तरफ, आपका यह जानकारी भी बेहद जरूरी है कि विशेषज्ञों ने चिंता जताई है कि यह वैक्सीन आपके स्वास्थ्य को दूसरी तरह से प्रभावित कर सकती है। अर्थात् इसके अपने साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

हालांकि वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स आम बात है मगर एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 के खिलाफ टीका लगना इतना आसाना नहीं होगा। कई लोगों में अजीब साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, लेकिन इनमें ज्यादा घबराने वाली बात नहीं होती। यह भी बात साफ है कि कोई भी ऐसी कोविड-19 वैक्सीन को अप्रूव नहीं किया जाएगा जिसके जानलेवा साइड इफेक्टस हैं।

ट्रायल्स में कौन से साइड इफेक्ट आए नजर
– वैक्सीन ट्रायल्स के दौरान कई लोगों को सिर में दर्द हुआ, हालांकि विशेषज्ञों के मुताबिक टीका लगने के बाद बुखार आना आम बात है। मॉडर्ना वैक्सीन के इंसानों पर ट्रायल के दौरान एक शख्स को 102 डिग्री तक बुखार आ गया था, लेकिन बाद में बुखार कम हो गया था।

– वैक्सीन से लोगों के पाचन तंत्र पर असर हो सकता है। क्योंकि मॉडर्ना के ट्रायल के दौरान एक शख्स को उल्टी हुई थीं, साथ ही पेट में समस्या भी हुई थी। कुछ लोगों को ट्रायल के दौरान चक्कर भी आए थे इसलिए माना जा रहा है वैक्सीन का एक साइड इफेक्ट यह भी है।

– वैक्सीन के उपयोग के बाद उसके आस पास मांसपेशियों में दर्द या सूजन हो सकती है। क्योंकि फाइजर, मॉडर्ना और ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका तीनों ही वैक्सीन में यह साइड इफेक्ट देखने को मिला है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

tmc

बौखला उठे हैं भाजपा प्रवक्ता, मर्यादा की सारी सीमाएं लांघ रहे हैं

तृणमूल को बांग्लादेशी पार्टी कहा, प्रवक्ता को बंगलादेशी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जैसे - जैसे विधानसभा चुनाव करीब आ रहा है वैसे - वैसे भाजपा में बौखलाहट आगे पढ़ें »

मुख्यमंत्री के साथ हुए व्यवहार पर नरेंद्र मोदी ने एक शब्द नहीं कहा – तृणमूल

पीएम के रवैये पर तृणमूल ने जताया खेद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

ऊपर