कोरोना काल में जा रहे हैं दफ्तर, तो संक्रमण से बचने को बरतें ये एहतियात

कोलकाताः कोरोना महामारी की दूसरी लहर तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है। ऐसे में एक बार फिर हम सब कोरोना संक्रमण के डर के साए में जी रहे हैं। हालांकि इस बार लोगों की जरूरतों का ध्‍यान रखते हुए कई क्षेत्रों में लॉकडाउन तो लगाया गया है, मगर साथ ही जरूरी चीजों की आपूर्ति होती रहे इसका भी ध्‍यान रखा गया है। वहीं खास एहतियात के साथ कुछ दफ्तरों, कारोबार आदि को खुला रखने की छूट दी गई है, ताकि आर्थिक तौर पर असर न पड़े। ऐसे में अपने और अपने परिवार के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर हमारी जिम्‍मेदारी और ज्‍यादा बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप भी कोरोना संक्रमण के इस दौर में दफ्तर जा रहे हैं, तो कुछ सावधानियां जरूर रखें।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच घर से बाहर निकल कर ऑफिस जाना किसी खतरे से कम नहीं है। इसलिए इस दौरान किसी तरह की लापरवाही न करें और घर से बाहर निकलते और घर आते समय इन बातों का खास ध्यान रखें, ताकि आप सुरक्षित रहे सकें और आपका परिवार भी। ऐसे में कुछ खास एहतियात जरूर बरतें-
 

  • सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने चेहरे पर फेस मास्क जरूर लगाएं। या फिर फेस शील्‍ड का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें। साथ ही इसको लगाने के बाद खाने की चीजों को न छूएं. वहीं अपने सह कर्मियों से पर्याप्‍त दूरी बना कर रखें। ऑफिस में प्रवेश करते समय कर्मचारी थर्मल स्‍कैनिंग आदि का पालन करें।
  • जब भी घर से निकलें तो हैंड सैनेटाइजर अपने साथ जरूर रखें या फिर आप पेपर सोप भी रख सकते हैं। साथ ही अपना लंच बॉक्‍स, पानी की बोतल और जरूरी दवाएं भी लेकर जाएं। अपने दिन भर की जरूरतों की चीजें अपने पास ऑफिस के लिए निकलने से पहले ही रख लें। जैसे ईयरफोन, मोबाइल का चार्जर, पावर बैंक और लैपटॉप का चार्जर आदि, ताकि आपको किसी दूसरे से कुछ लेना न पड़े।
  • बाहर का कुछ भी खाने से बचें। अगर ऑफिस में चाय, कॉफी आदि पीते हों तो इसे घर से ही ले जाएं। वहीं घर से निकलने से पहले और ऑफिस से निकलने के बाद भी अपने वाहन को सैनेटाइज जरूर कर लें, ताकि किसी तरह के संक्रमण की आशंका न रहे। इसके अलावा अपनी गाड़ी में किसी को लिफ्ट देने से बचें।
  • जब आप ऑफिस में काम कर रहे हों तब भी अपना मास्‍क न उतारें। साथ ही अपने मास्‍क या चेहरे को बार-बार न छुएं। जब आप अपनी सीट पर बैठने जाएं तो पहले अपनी टेबल, कुर्सी आदि को अच्‍छी तरह साफ कर लें। इसके बाद अपनी वे चीजें जिनका इस्‍तेमाल आपको करना हो उन्‍हें भी अच्‍छी तरह साफ करना न भूलें।
  • लिफ्ट का इस्‍तेमाल करने से बचें। सीढ़ियों से आएं जाएं। अगर कभी मजबूरी में लिफ्ट से जाना पड़ जाए तो लिफ्ट के बटन आदि को न छुएं। वहीं लिफ्ट में ज्‍यादा लोग हों तब भी इसका इस्‍तेमाल न करें।
  • घर पहुंचने पर अपने कपड़ों को कमरे बेडरूम में न ले जाएं। कोशिश करें कि पहले बाथरूम में जाकर नहा लें और अपने कपड़े वॉशिंग मशीन में डाल दें।
  • घर आते ही घर के दरवाजों आदि को न छुएं और न ही घर के किसी सदस्‍य से ही बात करें।
  • -अपने लंच बॉक्‍स और मोबाइल फोन, लैपटॉप इनके बैग आदि को घर आते ही सेनेटाइज करना न भूलें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबर : बंगाल में एक दिन में कोविड से 58 की मौत, 3 हजार से नीचे आए नए मामले

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस का ग्राफ और नीचे आया है। अब एक दिन में कोरोना वायरस के संक्रमण से 2788 नए मामले सामने आगे पढ़ें »

लोकप्रियता के टॉप पर मोदी : दुनिया के 13 देशों के नेताओं में टॉपर

वॉशिंगटन : कोरोना महामारी की दूसरी लहर और भारत में उसके बुरे प्रभाव के बाद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता कायम है। अमेरिकी डेटा आगे पढ़ें »

ऊपर