चीन में कोरोनावायरस से 80 लोगों की मौत, संक्रमण के 2,744 मामलों की पुष्टि

corona

बीजिंग : चीन में खतरनाक कोरोनावायरस से अब तक 80 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,744 लोगों के इस वायरस से प्रभावित होने की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इलाज करा रहे लोगों में से 461 मरीजों की स्थिति नाजुक है। आयोग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 769 नए मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 3,806 नए संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं और 24 लोगों की मौत होने की खबर है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आयोग को उद्धृत करते हुए कहा कि रविवार को निमोनिया वाली स्थिति में 80 लोगों की मौत हो गई, जबकि 51 लोगों की हालत में इलाज के बाद सुधार हुआ है। इसके अलावा कुल 5,794 लोग संदिग्ध मरीज हैं। वहीं वुहान में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे राजस्थान के एक छात्र के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका के बाद जयपुर में भर्ती कराया गया है। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि छात्र को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और नमूनों को जांच के लिए पुणे स्थित प्रयोगशाला भेजा गया है। ‌साथ ही बिहार के सारण जिले में भी चीन से लौटी एक युवती को संक्रमण की आशंका के बाद पटना में भर्ती कराया गया है।

चीन के लगभग सभी प्रांतों से कोरोनावायरस का संक्रमण

इस वायरस को आधिकारिक तौर पर 2019-एनसीओवी कहा जा रहा है। आयोग ने बताया कि ऐसे कुल 32,799 लोगों का पता लगाया गया है जो इस कोरोनोवायरस से पीड़ित लोगों के संपर्क में थे। इनमें से 30,453 को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है जबकि 583 लोगों को रविवार को छुट्टी दे दी गई। तिब्बत को छोड़कर चीन के लगभग सभी प्रांतों से कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। स्थिति को देखते हुए चीन में नए साल की छुट्टियां तीन दिन और बढ़ा दी गई है ताकि लोग घरो से बाहर निकलने से बच सकें। इस वायरस के हांगकांग में 6, मकाउ में 5, ताइवान में 3 और एशिआई भाग में 24 जबकि यूरोप में 3 और उत्तरी अमेरिका में 5 मामलों की पुष्टि की गई है। काेरोनावायरस का पहला मामला दिसंबर में दर्ज किया गया था।

राजस्‍थान में चीन से लौटे 18 लोग

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के 4 जिलों में करीब 18 लोग चीन से लौटे हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित जिला प्रमुखों और चिकित्सा अधिकारियों को 28 दिनों तक उन्हें निगरानी में रखने का निर्देश दिया गया है। शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से देश के विभिन्न हवाई अड्डों के अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनलों पर स्क्रीनिंग की सुविधा प्रदान करने का भी आग्रह किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में दिल्ली, मुबई, कोलकाता समेत 7 हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। रविवार तक 139 उड़ानों में करीब 29 हजार यात्रियों की जांच की जा चुकी है।

चीन के 16 शहर लॉकडाउन

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि सोमवार को कहा कि देश में 24 घंटे में कोरोनावायरस के 769 नए मामले दर्ज किए गए हैं। अब तक करीब 2454 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें हुबेई प्रांत में 1423 मामले दर्ज हुए। वहीं दुनियाभर में इस वायरस से लगभग 2504 लोगों के संक्रमित होने की खबर है। कोरोनावायरस की रोकने के लिए चीन ने वुहान शहर को पूरी तरह से सील कर दिया है। साथ ही 16 अन्य शहरों में भी सार्वजनिक यातायात सेवाएं बंद कर दी गई हैं, जिससे कि कोई भी व्यक्ति बाहर आना जाना नहीं कर जा सके। इसके अलावा महामारी खत्म होने तक जानवरों के व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध कृषि मंत्रालय राज्य प्रशासन बाजार नियमन और राष्ट्रीय वानिकी और ग्रासलैंड प्रशासन द्वारा जारी किया गया। प्रतिबंध तब तक जारी लगा रहेगा, जब तक महामारी खत्म नहीं हो जाती।

भारतीय छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

वुहान में लगभग 700 भारतीय छात्र पढ़ते हैं। इनमें से अधिकतर नए साल की छुट्टियों पर भारत आए थे और 250 छात्र वुहान में ही रह गए। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि बीजिंग में स्थित भारतीय दूतावास सभी नागरिकों की सेहत पर नजर रखे हुए है। उन्होंने हालात की ताजा जानकारी के लिए दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह दी है। इस दौरान बीजिंग में भारतीयों के लिए 3 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। इन नंबरों पर 24 घंटे भारतीयों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : चेहरे के वाइटहेड्स बहुत खराब लगते हैं। ये चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। आम तौर पर लोग वाइटहेड्स आगे पढ़ें »

देशद्रोही गतिविधियों के कारण बांग्लादेशी छात्रा को भारत छोड़ने का आदेश

कोलकाता : गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के विश्व भारती विश्वविद्यालय की एक बांग्लादेशी छात्रा को देश विरोधी गतिविधियों में बार-बार शामिल होने के लिए आगे पढ़ें »

तीसरी जीत की हैट्रिक के साथ सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम

delhi police security for 15 august

भड़काऊ भाषण देने वालों पर केस दर्ज करने का सही समय नहीं : दिल्ली पुलिस

onion

प्याज की बंपर पैदावार के कारण सरकार ने निर्यात पर प्रतिबंध हटाया

कोरोना के कारण वैश्विक जीडीपी में 1 से 1.25 फीसद क गिरावट का अनुमान : सीआईआई रिपोर्ट

सोने और चांदी की कीमतों में आज बढ़त दर्ज की गई, जानिए आज का भाव

मौजूदा प्रयास भारत में न्यूट्रिशन की समस्याओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं: रिपोर्ट

एशिया में सबसे अमीर और दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने 2,50,000 बैंकिंग केंद्रों में शुरू की आधार आधारित भुगतान प्रणाली

ऊपर