चीन की सरकारी प्रयोगशाला से फैला कोरोना वायरस का कहर

corona

नई दिल्ली : चीन की जानलेवा बिमारी ने पूूरी दुनिया को अपने चपेट में ले लिया है। नॉवल कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। वैसे तो चीन के वुहान को इस बीमारी का केंद्र बताया जा रहा है, लेकिन अब चीन के वैज्ञानिकों के अनुसार, कोरोना वायरस की शुरुआत वुहान के मछली बाजार में 300 गज फैली एक सरकारी अनुसंधान प्रयोगशाला से होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

वायरस का शुरुआती गढ़ हो सकता है डब्‍ल्यूएचडीसी

चीन की सरकारी साउथ चाइना यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी के अनुसार, हुबेई प्रांत में वुहान सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (डब्‍ल्यूएचडीसी) इस जानलेवा महामारी रोग के वायरस का शुरुआती गढ़ हो सकता है। विद्वान बोताओ शाओ एवं ली शाओ ने यह दावा किया है कि डब्ल्यूएचडीसी ने ऐसे जानवरों को अपने प्रयोगशाला में रखा जिनसे बिमारियां फैल सकती थीं। इन जानवरों में 605 चमगादड़ भी शामिल थे।

शोध पत्र में सामने आई ये बात

बोताओ शाओ एवं ली शाओ ने बताया कि ऐसा भी हो सकता है कि नॉवल कोरोना वायरस (कोविड-19) की शुरुआत यहीं से हुई हो। साथ ही उन्होंने अपने शोध पत्र में यह साफ किया कि कोरोना वायरस को पूरे चीन में फैलाने वाले इन चमगादड़ों ने एक बार एक शोधकर्ता पर हमला भी किया था। उन्होंने यह भी बताया कि चमगादड़ का खून उस शोधकर्ता के त्वचा में मिल गया था।

स्थानीय लोगों को चमगादड़ नहीं खाने की सलाह

एक रिपोर्ट के अनुसार, मरीजों में पाए जाने वाले जीनोम सीक्वेंस बैट सीओसी जेडसी 45 कोरोना वायरस के 96 या 89 प्रतिशत के समान हैं जो मूल रूप से राइनोफस एफिनिस में पाए जाते हैं। चीन के देसी चमगादड़ वुहान के सीफूड मार्केट से करीब 600 मील दूर पाए जाते हैं, जिनकी संख्या बहुत कम होगी। साथ ही स्थानीय लोगों को चमगादड़ नहीं खाने को कहा जा रहा है। कुछ निवासियों और विजिटर्स ने इसके बारे में गवाही भी दी है।

इसी प्रयोगशाला ने ही चमगादड़ को कारोना का जिम्मदार बताया

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि डब्‍ल्यूएचडीसी प्रयोगशाला ने ही बताया था कि चीनी हॉर्सशू चमगादड़ ही 2002-2003 में फैले सीवियर अक्यूट रेस्पायरेटरी सिंड्रोम कोरोनावायरस (सार्स-सीओवी) के लिए जिम्मेदार थे। ऐसा हो सकता है कि इस जानलेवा कोरोना वायरस की शुरुआत वुहान की प्रयोगशाला से हुई हो। उल्लेखनीय है कि पूरी दुनिया में अभी तक करीब 69 हजार लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। अकेले चीन में 1,665 लोगों की मौत इस बिमारी से हो चुकी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीटरसन ने बिना दर्शकों के ही आईपीएल का सुझाव दिया

 नयी दिल्ली : कोरोना के कारण भले ही सभी खेल गतिविधियां अनिश्चितकाल के लिये थम गयी हों लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन का आगे पढ़ें »

बीसीसीआई ने उम्मी‍द जताई – इसी साल होगा आईपीएल 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण का भविष्य अधर में लटका हुआ है। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आगे पढ़ें »

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 525 नए मामले आए सामने, कुल मौत 75 हुई, कुल मामले 3,072 हुए

कोरोना के कारण अगले ओलंपिक तक लय व एकाग्रता बनाये रखना चुनौतीपूर्ण : अभिषेक वर्मा

कोरोना : ‘पीएम केयर्स’ के लिए धन इकट्ठा करने की खातिर आनलाइन शतरंज खेलेंगे आनंद

कोरोना के खिलाफ लड़ाई घर में रहकर जीतेंगे : पुजारा

कोरोना से जंग : ब्राजीली फुटबॉलर नेमार ने 7.5 करोड़ रुपए दान दिए

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन की नाबाद 241 की पारी सबसे अनुशासन वाली : ब्रायन लारा

मैच फिक्सिंग माफी लायक जुर्म नहीं, फिक्सर को फांसी दे देनी चाहिए : जावेद मियांदाद

coronas

बंगाल में कोरोना वायरस का एक और मामला, मरीजों की कुल संख्या हुई 58

ऊपर