कोरोना से लड़ाई में ये चीजें देंगी शरीर को ताकत

केंद्र ने जारी किया डाइट प्लान
नई दिल्ली : कोरोना वायरस की दूसरी लहर अभी थमी नहीं कि एक्सपर्ट ने तीसरी लहर को लेकर भी चेतावनी दे डाली है। इस घातक संक्रमण से निपटने के लिए वायरस की चेन को तोड़ना अब जरूरी हो गया है। साथ ही मरीजों की तेज रिकवरी भी राहत का काम करेगी। इसलिए भारत सरकार ने mygovindia के ट्विटर हैंडल पर सेल्फ आइसोलेशन में रिकवर हो रहे मरीजों के लिए एक डाइट प्लान शेयर किया है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर उन्हें जल्दी ठीक होने में फायदा पहुंचा सकता है।
1. शेयर किए गए डाइट प्लान के मुताबिक, कोविड-19 के मरीजों को अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश से करनी चाहिए। बादाम प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत होते हैं। इसलिए इन्हें नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें।
2. कोविड-19 के मरीजों के लिए ब्रेकफास्ट में रागी डोसा या एक कटोरा दलिया एक अच्छा विकल्प रहेगा। इसका उद्देश्य मरीजों को ग्लूटेन फ्री डाइट से फाइबर युक्त डाइट पर शिफ्ट कराना है। ये डाइट हमारे डायजेशन और इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद है।
3. लंच के दौरान या बाद में गुड़ और घी खाने की सिफारिश की गई है। आप रोटी के साथ भी गुड़ और घी का सेवन कर सकते हैं। ये दोनों चीजें हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करती हैं। साथ ही इनमें इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले गुणकारी तत्व भी होते हैं।
4. डिनर के समय आप साधारण खिचड़ी का सेवन करें तो बेहतर होगा। इसमें वे सभी पोषक तत्व होते हैं, जिनकी जरूरत हमारे शरीर को होती है। ये डायरिया जैसी दिक्कत में भी रोगी की परेशानियों को कम कर सकती है।
5. कोरोना संक्रमित होने पर खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। सादे पानी के अलावा आप घर में नींबू पानी और छाछ आदि का भी नियमित प्रयोग कर सकते हैं। बॉडी हाइड्रेट रहने से हमारी इम्यूनिटी अच्छी रहेगी और ऑर्गेन्स पर भी प्रभाव कम होग।
6. डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करें जो मांसपेशियों की तेजी से रिकवरी कर सकती हैं। आपको चिकन, फिश, अंडा, पनीर, सोयाबीन और बादाम खाने की सलाह दी गई है। ये सभी चीजें हाई प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं।
7. रोजाना पांच रंग की फल या सब्जियों का सेवन जरूर करें, ताकि शरीर में पर्याप्त विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा किया जा सके। एक्सपर्ट कहते हैं कि हर रंग के फल-सब्जियों में अलग-अलग तरह के विटामिन-मिनरल पाए जाते हैं।
8. सेल्फ आइसोलेशन में कुछ लोगों को स्ट्रेस-एन्जाइटी की समस्या हो सकती है। इसके लिए वे बेहद कम क्वांटिटी में ऐसी डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं जिसमें 70 प्रतिशत कोकोओ हो।
9. अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको नियमित रूप से हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक तत्व शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं।
10. खाना बनाने के लिए अखरोट, बादाम, मस्टर्ड या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर विकल्प रहेगा।

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