कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बदल गई पीरियड डेट, जानिए महिलाओं में होने वाले COVID vaccine के साइड इफेक्ट

कोलकाताः दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। लॉकडाउन के बाद कोविड-19 मामलों में कुछ सुधार आया था लेकिन अब इसके नए वैरिएंट ने करोड़ों लोगों बुरी तरह से जकड़ रखा है। हालांकि, इसके बचाव की वैक्सीन भी आ चुकी है लेकिन उससे भी तमाम लोगों के साइड इफेक्ट के मामले आ रहे हैं। आए दिन ही वैक्सीन लगने के बाद लोगों में तमाम तरह की शिकायतें सुनने में आ रही हैं। बहरहाल, यहां हम कोविड वैक्सीन लगने के बाद महिलाओं में होने वाले साइड इफेक्ट को लेकर कर रहे हैं।

सरकार ने हाल के दिनों में वैक्सीन की प्रक्रिया तेज कर दी है। दूसरी वैक्सीन की तरह कोविड-19 टीका लगने के बाद भी कुछ साइड इफेक्ट आ रह हैं। वैज्ञानिकों के शोधों के अनुसार, वैक्सीनेशन के साइड इफेक्ट लगभग सभी को हो सकते हैं, लेकिन पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में दुष्प्रभाव के मामले ज्यादा देखे जा रहे हैं।
वैक्सीन डोज के साइड इफेक्ट को लेकर महिलाओं पर शोध

हाल के दिनों में आई तमाम रिपोर्ट्स के पता चलता है कि महिलाओं को वैक्सीन के साइड इफेक्ट से कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ रही है। फरवरी में JAMA मेडिसिन द्वारा किए गए एक शोध में खुलासा हुआ है कि वैक्सीन के डोज के बाद महिलाएं काफी सफर कर रही हैं। अमेरिका की प्रमुख स्वास्थ्य संस्था सीडीसी ने भी वैक्सीन लेने वाले 1 करोड़ 37 लाख लोगों पर स्टडी कर एक डेटा तैयार किया है। इस डेटा में 6994 वो लोग शामिल हैं जो वैक्सीन के साइड इफेक्ट का शिकार हुए थे। इनमें 79.1 फीसदी महिलाएं थी, जो वैक्सीन लेने के बाद साइड इफेक्ट का शिकार हुईं। हमारे पास भी ऐसे कुछ आंकड़े हैं लेकिन वास्तव में वैज्ञानिक यह नहीं जानते हैं कि महिलाओं में वैक्सीन के साइड इफेक्ट से किस तौर पर देखे जा रहे हैं।

वैक्सीन के बाद हैवी हो सकता है फ्लो
कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट महिलाओं को पीरियड के दौरान भी महसूस हो सकते हैं। वैक्सीन के बाद उन्हें आम दिनों की तुलना में ज्यादा फ्लो हो सकता है। तमाम महिलाएं सोशल मीडिया पर वैक्सीन लेने के बाद हैवी फ्लो को लेकर चर्चा कर रही हैं। हालांकि, मेडिकली तौर पर हैवी फ्लो होना वैक्सीन का साइड इफेक्ट नहीं है।
कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि वैक्सीन का डोज से इम्युन सिस्टम तेज रिएक्ट करता है जो बॉडी के अंदर मौजूद प्लेटलेट्स के थक्के को नष्ट कर देता और इसी वजह से महिलाओं में हैवी फ्लो होने लगता है। इस बीच उन्हें पेट में ऐंठन और तेज दर्द भी हो सकता है। जरूरी नहीं ऐसा हर किसी के साथ हो लेकिन कुछ इस सिचुएशन का शिकार हो सकती हैं। हालांकि, वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर अभी काफी रिसर्च की जरूरत है। कुछ महिलाओं का ये भी कहना है कि वैक्सीन के बाद उनका मेन्स्ट्रूअल साइकल यानी पीरियड के समय में बदलाव आया है।​

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेहला के सरकारी अस्पताल में सौरव ने दिये 2 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोविड संक्रमितों की सहायता के लिए इस बार सौरव गांगुली आगे आये हैं। बेहला के विद्यासागर स्टेट जनरल अस्पताल को उन्होंने 2 आगे पढ़ें »

सेक्स के लिए कितनी फायदेमंद है चॉकलेट ?

कोलकाता : चॉकलेट खाना तो ज्यादातर लोगों को पसंद आता ही है। चाहे वह चॉकलेट आइसक्रीम हो, चॉकलेट केक हो या चॉकलेट से बनी कोई आगे पढ़ें »

ऊपर