…वैक्सीन लगी बांह में उत्पन्न हो रही है करंट

नई दिल्ली : देश में कुछ लोग वैक्सीन को लेकर भ्रम फैला रहे हैं जबकि सच्चाई यह है कि फिलहाल कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन सबसे जरूरी है और हर किसी को वैक्सीन लगवानी चाहिए। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वैक्सीन को लेकर हैरान करने वाला दावा किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि कोविड-19 के टीकाकरण के बाद, टीका लगाए हुए बांहों से बिजली उत्पन्न हो जाती है। भला ये कैसे हो सकता है, वीडियो के मुताबिक वैक्सीन लगी बांह में बिजली पैदा हो जाती है।
वीडियो में एक शख्स दावा कर रहा है कि बांह में जिस जगह पर उसने वैक्सीन लगवाई है, वहां पर बिजली के बल्ब को टच करने से वह जलने लगता है जबकि वैक्सीन वाली जगह से हटाकर बांह में दूसरी जगह बल्ब को टच करने पर नहीं जलता है। शख्स का दावा है कि वैक्सीन वाली जगह पर करंट है और इसलिए बल्ब जलता है।
मामला वैक्सीन को लेकर था। इसलिए सरकारी फैक्ट चेक एजेंसी PIBFactCheck ने इसे गंभीरता से लेते हुए इसकी पड़ताल की। जांच के बाद एजेंसी ने इस दावे को फर्जी करार दिया है। पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक वीडियो में वैक्सीन को लेकर दावा किया जा रहा है वो बिल्कुल फर्जी है।
फैक्ट चेक एजेंसी के मुताबिक कोविड-19 के टीकों में धातु या माइक्रोचिप नहीं होता है, और ना ही वैक्सीन लेने के बाद शरीर में कोई चुंबकीय प्रभाव या विद्युत धारा उत्पन्न होती है यानी बल्ब जलने का दावा सरासर गलत है।
PIBFactCheck ने कहा कि Covid वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसे लगवाने से शरीर में बिजली पैदा होने वाली खबर गलत है, केवल लोगों को गुमराह करने के उद्देश्य से इस तरह के फर्जी दावे किए जाते हैं। एजेंसी ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि फर्जी सूचनाओं पर विश्वास न करें, टीकाकरण जरूर करवाएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आईकोर मामले में सीबीआई ने मंत्री मानस भूईंया को किया तलब

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आईकोर चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई ने राज्य के जल सम्पद मंत्री मानस भूईंया को तलब किया है। सोमवार को उन्हें सीजीओ आगे पढ़ें »

ऊपर